Thursday, March 28, 2024
featuredदेश

महाराष्ट्र के सांगली में नाले में मिले 19 कन्या भ्रूण, मचा हडकंप

SI News Today

महाराष्ट्र के सांगली में एक नाले से 19 कन्या भ्रूण मिलने से हड़कंप मच गया है. अंदेशा जताया जा रहा है कि गर्भपात करवाने वाला एक गिरोह सक्रिय है. मामला विधानसभा तक पहुंचा गया है और अब मामले की जांच हो रही है. स्थानीय BHMS डॉक्टर बाबासाहब खिद्रापुरे पर संदेह जताया जा रहा है जो कि फरार है. यह मामला राज्य के बजट सत्र में भी गूंजा. दरअसल गर्भपात के दौरान एक महिला की मौत के मामले की जांच कर रही पुलिस महेसाल गांव में नाले के पास पहुंची थी जहां उसे ये भ्रूण मिले.

सांगली के पुलिस अधीक्षक दत्तात्रे शिंदे ने कहा कि 28 फरवरी को 26 वर्षीय महिला की मौत होने से ‘गिरोह’ का पर्दाफाश हो गया. शिंदे ने कहा, “ग्रामीणों को महिला की मौत में कुछ गड़बड़ी का अंदेशा हुआ जिसके बाद उन्होंने पुलिस से संपर्क किया और फिर गिरोह का भांडाफोड़ हुआ.”

उधर, महाराष्ट्र सरकार कन्या भ्रूण हत्याओं के लिए महिलाओं को सीमावर्ती शहरों में ले जाने से रोकने के लिए संयुक्त प्रयासों की जरूरत का मामला कर्नाटक सरकार के समक्ष उठाएगी. महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री दीपक सावंत ने कहा, “सांगली घटना के बाद, ऐसे मामलों को रोकने के लिए महाराष्ट्र सरकार कन्या भ्रूण हत्या के मामले कर्नाटक के साथ उठाएगी.”  मंत्री ने कहा कि मुख्य सचिव सुमित मलिक की अध्यक्षता में मंगलवार को एक समिति गठित की गई है जो मामले की जांच करेगी और ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए विभिन्न विभागों के बीच समन्वय स्थापित करेगी.

सावंत ने कहा कि इस तरह के भी मामले हैं कि महाराष्ट्र की महिलाओं को गर्भपात के लिए कर्नाटक के सीमावर्ती इलाकों में ले जाया जा रहा है.  ऐसे मामलों में महाराष्ट्र पुलिस सीधे वहां जाकर कार्रवाई नहीं कर सकती है. सावंत ने कहा, “हमने महेसाल घटना पर सांगली जिला चिकित्सा अधिकारी और सिविल सर्जन से अपनी रिपोर्ट दायर करने को कहा है. रिपार्ट आने के बाद उचित कार्रवाई की जाएगी.”

SI News Today

Leave a Reply