Friday, March 29, 2024
featuredउत्तर प्रदेश

दो हजार दलितों ने डुबोईं देवताओं की तस्वीरें, चेताया- बन जाएंगे मुसलमान

SI News Today

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ में करीब दो हजार मुसलमानों ने धमकी दी है कि ठाकुर समुदाय के हाथों उनका शोषण नहीं रुका तो इस्लाम अपना लेंगे। टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार रविवार (21 मई) को इन दलितों ने हिंदू देवी-देवताओं की तस्वीरें गांव के तालाब में डुबोईं। रिपोर्ट के अनुसार दलितों ने तस्वीरें डुबो कर हिंदू धर्म छोड़ने का संकेत दिया है। इससे पहले उत्तर प्रदेश के अन्य इलाकों के दलित भी अगड़ी जातियों के हाथों उत्पीड़न के विरोध में धर्म परिवर्तन करने की धमकी दे चुके हैं।

अलीगढ़ के केशोपुर झोपड़ी गांव में पिछले हफ्ते विवाद तब शुरू हुआ जब दलितों ने एक खाली जमीन पर भैरव बाबा का मंदिर बनाने का प्रयास किया। पड़ोसी ठाकुरों ने मंदिर निर्माण का विरोध किया। स्थानीय दलित नेता बंटी सिंह टाइम्स ऑफ इंडिया अखबार को बताया कि उन लोगों ने “लगातार उत्पीड़न और शोषण” के चलते मुसलमान बनने का फैसला किया है। बंटी सिंह ने कहा कि वो लोग दलितों को हिंदू नहीं मानते और उनके खिलाफ अभद्र भाषा का इस्तेमाल करते हैं इसलिए इससे बेहतर है मुसलमान बन जाना।

एक अन्य दलित जयवीर सिंह ने टीओआई से कहा कि ठाकुरों ने उस जमीन पर नाली निकाल दी है जहां वो भैरव बाबा की मूर्ति लगाना चाहते थे। गांव के प्रधान के पति देवेंद्र चौहान ने टीओआई से कहा कि ठाकुरों ने कुछ गलत नहीं किया। चौहान ने माना कि भैरव बाबा मंदिर की जमीन पर नाली निकाली गयी थी। चौहान ने दावा किया कि मामला आपसी बातचीत से सुलक्ष चुका है। चौहान ने कुछ स्थानीय दलित नेताओं पर माहौल बिगाड़ने का आरोप लगाया।

हाल ही में यूपी के सहारनपुर में ठाकुरों और दलितों के बीच हिंसा में एक ठाकुर की जान चली गयी। ठाकुरों ने दलितों के दो दर्जन से ज्यादा घर जला दिए। वहीं दोषी ठाकुरों के खिलाफ कार्रवाई के लिए दलित संगठन भीम आर्मी ने सहारनपुर में विरोध प्रदर्शन किया जिसमें कई गाड़ियां फूंक दी गयीं और अन्य संपत्ति को नुकसान पहुंचा। भीम आर्मी ने रविवार (21 मई) को दिल्ली के जंतर-मंतर पर विरोध प्रदर्शन किया। सहारनपुर की हिंसा के बाद 150 से ज्यादा दलितों ने पुलिस के रवैये से दुखी होकर बौद्ध धर्म अपना लिया।

SI News Today

Leave a Reply