Wednesday, March 27, 2024
featuredउत्तर प्रदेशलखनऊ

यूपी! 48 घंटों में अमेठी में 2 शिक्षामित्रों की मौत

SI News Today

अमेठी! शिक्षामित्रों के समायोजन को लेकर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद यूपी के अमेठी में एक के बाद एक दो शिक्षमित्रों की मौत का मामला प्रकाश में आया है। गुरुवार को एक दिव्यांग शिक्षामित्र ने सल्फास खाकर सुसाइड कर ल‍िया। उसके पास से एक सुसाइड नोट म‍िला है, ज‍िसमें उसने ल‍िखा है क‍ि वह ज‍िंदगी का जंग हार गया है। इसी वजह से यह कदम उठाया है। इसके ल‍िए उसके पर‍िवार को परेशान नहीं क‍िया जाए। बता दें, बीते बुधवार को भी एक मह‍िला श‍िक्षाम‍ित्र की हार्ट अटैक से मौत हो गई थी।3 महीने पहले हुई थी युवक की शादी…

-बताया जाता है क‍ि जामो थाना क्षेत्र के ग्रामसभा कटारी के प्राथामिक विद्यालय, हरदासपुर में द‍िव्यांग महेश कुमार श‍िक्षाम‍ित्र अस‍िस्टेंट टीचर (समायोज‍ित) कार्यरत्त था। बुधवार देर रात उसने प्वॉइजन खा ल‍िया। फ‍िर साइक‍िल से घर से दूर नाले में जाकर छलांग लगा ल‍िया, ज‍िससे उसकी मौत हो गई।

-पर‍िजनों को इसकी जानकारी तब हुई जब गुरुवार की सुबह वह घर से गायब म‍िला। पर‍िजनों ने जब तलाश शुरू की तो उसकी लाश नाले के अंदर मिली , जबकि उसकी ट्राईसाईकिल नाले के पास बाहर थी । सूचना म‍िलते ही डायल 100 पुल‍िस की टीम मौके पर पहुंची और शव को न‍िकाला।

-जानकारी के अनुसार, महेश कुमार ने अपनी मौत से पहले रात करीब 12 बजकर 17 मिनट पर सुसाइड नोट ल‍िखा था, जिसमें उसने जिंदगी की जंग हारने की बात लिखी है। अपनी प्रॉपर्टी छोटे भाई राकेश को दिए जाने की बात कही है। सुसाइड नोट में स्पष्ट लिखा है कि वो खुद सल्फास खाकर अपनी जिंदगी खत्म कर रहा है।

-महेश कुमार 5 भाईयों में चौथे नंबर पर था। हाल ही में 9 अप्रैल 2017 को उसकी शादी रामगंज निवासी दीपमाला के साथ हुई थी। सूत्रों की मानें तो अब दीपमाला गर्भ से है। उधर, इस तरह आकस्मिक मौत के बाद से घर में कोहराम मचा हुआ है।

-जामो ब्लॉक के बीआरसी के अनुसार, महेश की नियुक्ति 2005 में शिक्षा मित्र के रूप में हुई थी। 2014 में अस‍िस्टेंट टीचर के रूप में उसका समायोजन हुआ था।

कोर्ट के फैसले के बाद भाई हुआ शॉक्ड
-मृतक के छोटे भाई राकेश ने बताया, श‍िक्षाम‍ित्र के समायोजन के बाद से बड़े भाई महेश काफी खुश थे। 4 साल पहले पिता राम दयाल की मौत हो गई थी। हाल ही में उन्होंने काफी कहने सुनने के बाद शादी भी कर लिया। शादी के बाद वो हंसी-खुशी से रह रहे थे।

-अचानक श‍िक्षाम‍ित्रों के समायोजन पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला आने के बाद से वह एकदम आवाक रह गए। उन्हें इस फैसले के बाद इतना धक्का पहुंचा क‍ि सुसाइड कर ल‍िया।

डीएम ने की शिक्षामित्रों से अपील, कहा- संयम से काम लें
-बता दें, बीते बुधवार को संग्रामपुर ब्लॉक में समायोजित सहायक टीचर सरोजनी शुक्ला की हार्टअटैक से मौत हुई थी। अब महेश कुमार ने सुसाइड कर लिया है। इसको देखते हुए अमेठी के डीएम योगेश कुमार ने बातचीत में कहा है कि वो जले के सभी शिक्षा मित्रों से अपील करते हैं कि इस तरह का कदम न उठाएं।

-संयम से काम लेकर सरकार के सामने अपना पक्ष रखें या फिर कोर्ट के सामने दुबारा पेश हों और अपनी बात रखें। उन्होंने कहा कि ऐसे कदम उठाने से कोई फाएदा नहीं है। इस दुख की घड़ी में वो पीड़‍ित परिवार के साथ हैं।

SI News Today

Leave a Reply