Saturday, April 20, 2024
featuredरोजगार

भर्तियां: 10वीं पास के लिए सरकारी नौकरी पाने का अच्छा मौका

SI News Today

बिहार पुलिस ने कई पदों के लिए भर्ती निकाली है, जिसमें 9900 उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा और सभी चयनित उम्मीदवारों को कांस्टेबल पद पर नियुक्त किया जाएगा। सीएसबीसी की ओर से निकाली गई इस भर्ती में आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवार 30 अगस्त तक भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं। भर्ती में चयनित होने वाले उम्मीदवारों को 5200 रुपये से 20 हजार रुपये पे-स्केल व 2000 रुपये ग्रेड पे दी जाएगी। अगर आप भी इन पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं और इन पदों के योग्य हैं तो आप आवेदन करने की आखिरी तारीख से पहले आवेदन कर सकते हैं।

शैक्षणिक योग्यता– इंटरमीडिएट उत्तीर्ण अथवा बिहार राज्य के मदरसा बोर्ड द्वारा निर्गत मौलवी प्रमाण-पत्र अथवा बिहार राज्य के संस्कृत बोर्ड द्वारा निर्गत शास्त्री (अंग्रेजी सहित) अथवा आचार्य (अंग्रेजी रहित) प्रमाण-पत्र अथवा राज्य सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त अन्य समकक्ष शैक्षणिक योग्यता हासिल उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं।

चयन प्रक्रिया– प्रक्रिया के अंतर्गत केन्द्रीय चयन पर्षद द्वारा सर्वप्रथम आवेदन-पत्रों का ऑन-लाइन संग्रहण किया जायेगा, उसके बाद आवेदन-पत्रों की संवीक्षा की जायेगी एवं जिन अभ्यर्थियों के आवेदन-पत्र सही पाये जायेंगे उनके लिए लिखित परीक्षा आयोजित की जायेगी। परीक्षा में पास होने वाले उम्मीदवारों को ‘शारीरिक योग्यता परीक्षा’ के लिए बुलाया जाएगा। अभ्यर्थियों को शारीरिक योग्यता परीक्षा में सम्मिलित होना एवं इसमें सफल होना अनिवार्य होगा । शारीरिक योग्यता के न्यूनतम निर्धारित मापदण्ड में कोई छूट अनुमान्य नहीं होगी। लिखित परीक्षा के आधार पर सफल उम्मीदवारों को निर्धारित अनुपात (1:5) में शारीरिक योग्यता परीक्षा के लिए बुलाया जायेगा। सिपाही के पद पर नियुक्ति हेतु चयन के लिए अंतिम मेधा सूची शारीरिक योग्यता परीक्षा के अधीन तीनों स्पर्धाओं में प्राप्त कुल अंक के आधार पर तैयार की जाएगी।

आवेदन प्रक्रिया– सिपाही के पद पर चयन हेतु ऑनलाइन आवेदन-पत्र भरने की से ऑनलाइन आवेदन-पत्र भरने की प्रक्रिया प्रारंभ की जाएगी। सभी अभ्यर्थियों को निर्धारित मूल्य (परीक्षा शुल्क के रूप में) के साथ ऑनलाइन आवेदन-पत्र भरना होगा। ऑनलाइन आवेदन-पत्र भरने की पद्धति में आवेदन-पत्र का मूल्य ऑनलाइन भुगतान के माध्यम से प्राप्त किया जायेगा। अत्यन्त पिछड़ा वर्ग, पिछड़ा वर्ग एवं अनारक्षित अत्यन्त पिछड़ा वर्ग, पिछड़ा वर्ग एवं अनारक्षित(सामान्य) वर्गके अभ्यर्थियों के के अभ्यर्थियों केऑनलाइन आवेदन-पत्र का मूल्य 450 रुपये और आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को 112 रुपये का भुगतान करना होगा।

SI News Today

Leave a Reply