Monday, June 17, 2024
18+स्पाइसी बाइट्सस्पेशल स्टोरी

जानिए क्यों होता है आपकी शादीशुदा जिंदगी में तनाव…

SI News Today

आज की तेज रफ्तार जिंदगी में तनाव होना आम बात है लेकिन अगर आपके रिश्तों में भी किसी वजह से तनाव आने लगे तो उसका समाधान जरूरी है। शादीशुदा जिंदगी में ऐसी समस्याएं अक्सर देखने को मिलती हैं। जब पति-पत्नी के बीच रिश्‍ते मधुर नही रह जाते हैं तो दोनों का जीवन काफी तनावपूर्ण हो जाता है। जिसका असर उनके स्वास्थ्य पर भी पड़ता है और यह तनाव आपके ही नही बल्कि पूरे परिवार के लिए बहुत ही नुकसानदेह होती है। शादीशुदा जिंदगी में तनाव होने की कई वजहें हैं। आइए इस लेख से जानते हैं कि पति पत्नी के बीच पनपने वाले तनाव के क्‍या कारण हैं

जब पार्टनर हमेशा रहता हो हावी
लोगों की शादीशुदा जिंदगी में कई बार देखने को मिलता है कि पति या पत्नी में से कोई एक-दूसरे पर हावी होने की कोशिश करता है। जिसके कारण दोनों में से एक की भावनाएं दिल में ही दबी रह जाती हैं वह एक दूसरे से अपनी बातें कह नही पाते हैं। इससे रिश्‍तों में दरार पड़ जाती है और जिंदगी तनावपूर्ण होती चली जाती है। जबकि ऐसे समय में एक दूसरे के सपोर्ट की जरूरत होती है।

अकेलापन
अक्सर यह देखने को मिलता कि आपके पति ऑफिस गए होते हैं और आप घर में अकेली होती हैं और कभी कभी दोनों लोग अपने-अपने करियर को लेकर काम में व्यस्त रहते हैं। इस वजह से दोनों कभी भी एक साथ समय नही बिता पाते हैं यहां तक कि ठीक तरह से बातचीत भी नही हो पाती है। रात में घर आने के बाद भी काम की वजह से एक दूसरे के बीच दूरी बनी रहती है इससे कहीं न कहीं दोनों की जिंदगी अकेलेपन की शिकार हो जाती है।

कम्यूनिकेशन गैप
इंसान एक दूसरे की भावनाओं को तभी समझ सकता है जब उनके बीच कम्युनिकेशन गैप न हो यानी कि खूब बातें होती रहें। किसी भी रिश्‍तें में यदि कम्‍यूनिकेशन गैप है तो उस खाली जगह में तनाव अपना स्‍थान बना लेता है। जब आप दोनों की आपस में बातचीत नही होती तो तमाम तरह की बातें दिल में ही रह जाती है। इससे आप दुखी रहने लगते हैं जोकि तनाव का कारण बनता है।

रिश्‍तों के प्रति सम्‍मान की कमी
एक अच्‍छी शादीशुदा जिंदगी में रिश्‍तों के प्रति सम्‍मान का होना बहुत जरूरी है। जब आप अपने पार्टनर को अपशब्‍द कहते हैं या उसका सम्‍मान नही करते हैं तो कहीं न कहीं उनके दिल को ठेस पहुंचती है। कभी-कभी पार्टनर के बीच झगड़े भी रिश्‍तों की मर्यादा को चोट पहुंचाते हैं। जो शादीशुदा जीवन में तनाव का कारण बनते हैं।

SI News Today

Leave a Reply