Friday, March 29, 2024
18+कामसूत्र

गुर्दे की पथरी खत्‍म करने में कारगर है हफ्ते में तीन बार सेक्‍स..

SI News Today

सेक्‍स करना खुशी तो देता ही है, लेकिन यह आपकी बीमारी में भी कारगर साबित हो सकता है। अगर कोई व्‍यक्‍ित किडनी स्‍टोन से पीड‍़ित है, तो इसके लिए उसे बीयर गटकने की जरूरत नहीं है। इस असहनीय दर्द से छुटकारा पाने के लिए करना होगा सेक्‍स। वह भी हफ्ते में कम से कम तीन बार।

दरअसल, तुर्की के अंकारा ट्रेनिंग और रिर्सच अस्‍पताल की एक जांच में इस बात का खुलासा हुआ है। शोध के तहत 75 लोगों को तीन ग्रुप में बांट दिया गया था। पहले ग्रुप को हफ्ते में दो से तीन बार सेक्‍स करने की सलाह दी गई।

दूसरे ग्रुप को यूरिन पास करने की दवाई दी गई और तीसरे ग्रुप के लोगों की किडनी का मेड‍िकल ट्रीमेंट किया गया। दो हफ्ते बाद जांचकर्ताओं ने पहले ग्रुप (जिन्‍हें सेक्‍स करने की सलाह दी गई थी) के 31 में 26 किडनी पीड़ितों को इस बीमारी से मुक्‍त पाया।

वहीं, दूसरे और तीसरे ग्रुप के 21 में 10 लोग ही इस बीमारी से उबर पाए। 6 mm से कम साइज की स्‍टोन से पीड़ित लोगों को शोधकर्ताओं ने हफ्ते में दो से तीन बार सेक्‍स करने की सलाह दी है। ऐसे में स्‍टोन के बाहर निकलने की संभावना अधिक रहती है।

सेक्‍स करने वाले प्रतिभागियों के शरीर से औसतन करीब 4.7 एमएम का स्‍टोन बाहर निकल गया था। अधिकारियों ने बताया कि जिन लोगों की किडनी में 6 एमएम से छोटा स्‍टोन है और सेक्‍स पार्टनर है। हफ्ते में तीन से चार बार सेक्‍स करने से उनका यह स्‍टोन बाहर निकलने की काफी ज्‍यादा उम्‍मीद रहती है।

जर्नल यूरोलॉजी में ‘कैन सैक्‍सुअल इंटरकोर्स बी एन अल्‍टरनेटिव थैरेपी फॉर डिस्‍टल यूरीटिरल स्‍टोन्‍स?’ नाम से प्रकाशित अध्‍ययन में यह खुलासा किया गया है।

SI News Today

Leave a Reply