Wednesday, April 17, 2024
18+

सेक्स के सेहत लाभ जानकर होंगे हैरान

SI News Today

दुनियाभर में सेक्स पर आए दिन शोध किए जा रहे हैं। हाल ही में पेंसिलवानिया में हुए शोध में बताया गया कि हफ्ते में 1 से 2 बार सेक्स करने वाले लोगों की रोगप्रतिरोधक क्षमता बाकियों से बेहतर रहती है।

शिकागो की एक जानकार डॉक्टर लॉरीन के मुताबिक नियमित सेक्स करने से कामुकता में इजाफा होता है। महिलाओं को खासतौर पर फायदा होता है। सेक्स करने से योनि में ब्लड संचार ठीक से होता है जिससे योनि संबंधी बीमारियां नहीं पकड़तीं।

महिलाओं को यूरीनरी ब्लैडर संबंधी बीमारियां नहीं होती है। जानकारों की मानें तो 30 प्रतिशत महिलाओं को कभी ना कभी यूरीनरी ब्लैडर (मूत्राशय) से जुड़ी समस्याएं होती हैं। सेक्स के दौरान कूल्हों के इर्द गिर्द की मांसपेशियों की कसरत होने से यूरीनरी ब्लैडर सही रहता है।

विशेषज्ञ मामते हैं कि सेक्स करने से ब्लड प्रेशर पर सही रखने में सफलता मिलती है। सामान्य रूप से ब्लड प्रेशर 120/80 होना चाहिए। इसमें 120 सिस्टॉलिक और 80 डायस्टॉलिक होता है। सेक्स के बाद सिस्टॉलिक प्रेशर कम होता है।

सेक्स के दौरान एक मिनट में पांच कैलोरी तक जलती है। ये ट्रेडमिल पर दौड़ने की तरह है। सेक्स से दिल की धड़कन बढ़ती है और कई मांसपेशियों का इस्तेमाल से एक अच्छी कसरत हो जाती है।

SI News Today

Leave a Reply