Friday, March 29, 2024
18+स्पाइसी बाइट्स

बढ़ती उम्र का असर कम करता है न‍ियम‍ित शारीर‍िक संबंध..

SI News Today

शारीरिक संबंध बनाने के तमाम फायदों को कई शोधों में प्रमाणित किया जा चुका है। सेहत से जुड़ी तमाम परेशानियां नियमित शारीरिक संबंध बनाने से सही हो जाती है। हाल ही में एक शोध में इस बात का दावा किया गया है कि नियमित शारीरिक संबंध बनाने से शरीर में बढ़ती उम्र का असर कम होता है। सेन फ्रांसिस्को के यूनिवर्सिटी ऑफ कैलीफोर्निया में हुए इस रिसर्च में कहा गया है कि सप्ताह में कम से कम एक बार शारीरिक संबंध बनाने से शरीर में बुढ़ापे के लक्षण देर से आते हैं। शोध में तकरीबन 129 लोगों की सेक्शुअल एक्टिविटी का परीक्षण कर निष्कर्ष निकाला गया था।

शोधकर्ताओं ने शोध में शामिल तकरीबन 129 मदर्स की सेक्शुअल एक्टिविटी पर नजर रखते हुए यह पता लगाया कि वे लोग जिन्होंने हफ्ते में कम से कम एक बार शारीरिक संबंध बनाए थे ऐसे लोगों में टेलोमेयर तथा डीएनए के एक छोर पर पाए जाने वाले न्यूक्लियोप्रोटीन कैप्स काफी समय तक लंबे पाए गए थे जो गुणसूत्रों को खराब होने से बचाते हैं। ऐसा माना जाता है कि उम्र का संबंध टेलोमेयर्स की लंबाई के साथ होता है। मतलब कि टेलोमेयर्स की लंबाई जितनी अधिक होती है, उम्र भी उतनी ही लंबी होगी। शोध के मुताबिक बढ़ती उम्र के साथ, खराब डाइट की वजह से और ज्यादा मात्रा में एल्कोहल के सेवन से टेलोमेयर्स प्राकृतिक रूप से टूट जाते हैं। लेकिन खान-पान को बेहतर रखकर, शारीरिक सक्रियता बढ़ाकर और नियमित शारीरिक संबंध बनाने से न सिर्फ टोलोमेयर्स की मरम्मत की जा सकती है बल्कि उनकी लंबाई को भी बढ़ाया जा सकता है।

अन्य कई शोधों में यह बताया गया है कि ये टेलोमेयर्स आपको उम्र के हिसाब से शारीरिक और मानसिक रूप से काफी दुरुस्त रखते हैं और लंबा जीवन जीने में मदद करते हैं। हालांकि टेलोमेयर्स की लंबाई का संबंध रिश्तों में संतुष्टि, रोज के झगड़ों या फिर तनाव कम करने से बिल्कुल भी नहीं होता है। अध्ययन से जुड़े शोधकर्ताओं का कहना है कि यह शोध बहुत ही कम समय में किया गया है और अच्छे और सटीक परिणामों के लिए अभी और ज्यादा अध्ययन की जरूरत है। रिसर्चर्स का कहना है कि पूर्व में किए गए शोध भी इस बात का ही समर्थन करते दिखते हैं कि सप्ताह में एक बार शारीरिक संबंध बनाने में किसी भी तरह की नुकसान नहीं है। और ऐसे में अगर आपको शारीरिक संबंध बनाने से सेहत का लाभ मिलता है तो यह बुरा लक्ष्य भी नहीं है। हालांकि इसमें आपके पार्टनर की इच्छाओं का भी ख्याल रखना चाहिए।

SI News Today

Leave a Reply