Thursday, July 25, 2024
featuredस्पेशल स्टोरी

नारियल तेल: ये बालों को ही नहीं रखता स्वस्थ, इसके कई और फायदे

SI News Today

गर्मियों में नारियल तेल का इस्तेमाल करना काफी फायदेमंद माना जाता है। नारियल को हम एक ऐसा फल कह सकते है, जिसके अनेकों प्रयोग हमें देखने को मिलते है जैसे इसका प्रयोग हम दवाई बनाने, बालों को स्वस्थ रखने, तवचा को अच्छा बनाने और खाने की चीजों को स्वादिष्ट बनाने में। नारियल का तेल बालों को मुलायम और मजबूत बनाता है। इसके अलावा भी हम आपको नारियल तेज के फायदे बताने जा रहे हैं।

बालों के लिए फायदेमंद: नारियल तेल बेस्ट मॉस्चरराइजर है। किसी भी मॉस्चरराइजिंग क्रीम की जगह आप नारियल तेल का प्रयोग कर सकते हैं। इससे त्वचा को नमी मिलती है । खासतौर पर यह रूखी त्वचा के लिए सबसे बेस्ट है। ड्राई स्किन को मुलायम बनाता है। नहाने से 20 मिनट पहले नारियल तेल से फुल बॉडी की मसाज करें और बाद में ताजे पानी से नहा लें।

खांसी और जुखाम में लाभदायक- खांसी और फ्लू से बचे रहने के लिए गर्म चाय या कॉफी में कुछ बूंदें नारियल के तेल की डाल लें और फिर उसे पी लें। इससे आपको खांसी नहीं होगी।

जलन में आरामदायक- अगर आप आग से जल गये है और आपके घाव में बहुत जलन हो रही है तो थोड़े से नारियल के तेल में कपूर मिला कर लगाने से जलन तो कम होगी ही आपका घाव भी जल्दी ठीक हो जाएगा।

रूखे पन को दूर करे- अक्सर सर्दियों में हमारे हाथ पाव बहुत फटने लगते है ऐसे में अगर हम नारियल का तेल अपनी तवचा पर लगाते है तो वो फटने से तो बचती ही है साथ ही साथ मुलायम भी रहती है।

भूख शांत करने में फायदेमंद- जब हम बाहर जाते है तो हमें बहुत भूख लगती है ऐसे में अगर हम नारियल या उससे बनी चीजों का सेवन करते है तो भूख को कुछ देर के लिए शांत कर सकते हैं। इसमें मीडियम सैचुरेटेड फैटी एसिड से होता है, जो लंबे समय तक भूख शांत रखने में मददगार है।

SI News Today

Leave a Reply