Thursday, July 25, 2024
featuredस्पेशल स्टोरी

रक्षा गोपाल बोली- काम तो देश में ही करूंगी

SI News Today

सीबीएसई की 12वीं कक्षा के परिणाम में रक्षा गोपाल ने पहला स्थान प्राप्त किया। सेक्टर-44 के एमिटी इंटरनेशनल स्कूल की छात्रा रक्षा को यह जानकारी खुद मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने फोन कर दी। रक्षा ने 500 में से 498 अंक (99.60 फीसद) प्राप्त किए हैं।  पढ़ाई के अलावा लिखने और पियानो बजाने की शौकीन रक्षा को अच्छे अंक आने की उम्मीद तो थी, लेकिन 99.60 फीसद अंक आना उनके लिए भी बड़ी खबर रही। वह दिल्ली विश्वविद्यालय के लेडी श्रीराम कॉलेज से राजनीति शास्त्र की पढ़ाई करना चाहती हैं। फिलहाल देश में रहकर अच्छा मुकाम हासिल करने का सपना है। हालांकि करिअर या उच्च शिक्षा को लेकर विदेश जाने से परहेज नहीं है लेकिन देश में काम करना प्राथमिकता रहेगी।  रक्षा ने रविवार को सेक्टर-61 स्थित अपने आवास पर ‘जनसत्ता’ से अपने अनुभव साझा किए। उन्होंने 12वीं में इस मुकाम को हासिल करने के लिए किसी को आदर्श मानकर तैयारी नहीं की थी, अलबत्ता एमिटी स्कूल के पिछले दो साल के टॉपर विद्यार्थियों से प्रेरणा जरूर ली थी। वह अंग्रेजी और हिंदी के अलावा फ्रेंच में भी माहिर हैं। रोजाना 7-8 घंटे की पढ़ाई के दौरान खुद को तनाव से दूर रखने के बाकीपर लिए वह पियानो बजाती थीं। इसके अलावा अपनी मां के कहने पर वह तनाव दूर करने में ध्यान व योग का भी सहारा लेती हैं लेकिन पियानो बजाना उन्हें सबसे अधिक भाता है।

नियमित पढ़ाई और समय सारिणी को लक्ष्य प्राप्ति की मूलमंत्र बताते हुए रक्षा के अभिभावकों ने पढ़ाई को लेकर कभी दबाव ना डालने को भी बेहतर परिणाम की वजह माना है। उनके मुताबिक वह खुद रक्षा को बाहर घुमाने के लिए ले जाते थे, ताकि वह पढ़ाई के अलावा मनोरंजन में अपना समय व्यतीत कर सके। उन्होंने लगातार पढ़ाई के बजाए बीच-बीच में ब्रेक को जरूरी बताया। एमिटी स्कूल की शिक्षिकाओं ने बताया कि बगैर ट्यूशन के ही रक्षा पढ़ाई को लेकर बेहद संजीदा रही हैं। रक्षा को अंग्रेजी, राजनीति शास्त्र और अर्थशास्त्र में 100-100 अंक मिले जबकि इतिहास और साइकोलॉजी में 99-99 अंक प्राप्त किए। रक्षा को लिखने का भी शौक है। वह नियमित तौर पर बतौर ब्लॉग लिखती हैं। 12वीं की पढ़ाई के साथ ही रक्षा ने तीन महीने पहले फ्रेंच भाषा के पाठ्यक्रम को भी पूरा किया है। संगीत उनका बचपन से शौक रहा है।
रक्षा के पिता गोपाल पी. श्रीनिवासन, गुजरात राज्य पेट्रोलियम कॉरपोरेशन में मुख्य वित्त अधिकारी (सीवीओ) हैं। उनकी मां रजनी गृहिणी हैं। सेक्टर-61 के बहुमंजिला अपार्टमेंट में रहने वाली रक्षा की बड़ी बहन प्रेरणा ने तीन साल पहले 12वीं कक्षा में 95.20 फीसद अंक हासिल किए थे। प्रेरणा डीयू के इंस्टीट्यूट आॅफ होम इकोनॉमिक्स से बीएससी (बायो-केमिस्ट्री) की पढ़ाई कर रही हैं।

इस बार एक फीसद कम छात्र हुए पास\

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने रविवार 12वीं कक्षा के नतीजे घोषित किए जिसके मुताबिक इस वर्ष पिछली बार की तुलना में 1.05 फीसद कम विद्यार्थी पास हुए।
वहीं, नोएडा की रक्षा गोपाल 99.60 फीसद अंक प्राप्त करके पहले स्थान पर रहीं। दूसरा और तीसरा स्थान चंडीगढ़ के खाते में गया। वहां की भूमि सावंत 99.40 फीसद अंकों के साथ दूसरे पर रहीं जबकि आदित्य जैन व मन्नत लूथरा 99.20 फीसद अंकों के साथ संयुक्त रूप से तीसरे स्थान पर रहे। केंद्रीय मानव संसाधन बाकी पेज 8 पर विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने पहले, दूसरे और तीसरे स्थान पर आए विद्यार्थियों से बात कर उन्हें बधाई दी। सीबीएसई की जनसंपर्क अधिकारी के मुताबिक राष्ट्रीय स्तर पर कुल 82.00 फीसद विद्यार्थी पास हुए जबकि पिछले साल 83.05 फीसद बच्चे पास हुए थे। परिणाम में छात्राओं ने छात्रों के मुकाबले 9.50 फीसद बेहतर प्रदर्शन किया। जहां छात्राओं का कुल पास फीसद 87.50 रहा वहीं कुल 78.00 फीसद छात्र पास हुए। 10,091 छात्रों ने 95 फीसद से अधिक अंक अर्जित किए हैं जबकि पिछले साल 9,351 विद्यार्थियों के ही 95 फीसद से अधिक अंक आए थे।

सीबीएसई राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (एनआइसी) की सहायता से अपनी वेबसाइट पर विद्यार्थियों के नतीजे जारी किए। बोर्ड ने एक साथ अपने सभी 10 क्षेत्रों के परिणामों का एलान किया। कुल मिलाकर 2,449 दिव्यांग छात्रों ने इस साल परीक्षा दी जिनमें से 86.69 फीसद पास हुए। बोर्ड ने स्पष्ट किया है कि इस बार भी कृपांक नीति के तहत छात्रों को अंक दिए गए हैं। दिल्ली हाई कोर्ट के हस्तक्षेप के बाद बोर्ड ने कृपांक नीति में बदलाव को अगले साल से लागू करने का निर्णय लिया है।

प्रधानमंत्री ने दी बधाई
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्विटर के माध्यम से कक्षा 12 में पास हुए सभी विद्यार्थियों को बधाई दी। उन्होंने ट्वीट किया ‘मैं अपने नौजवान साथियों को सीबीएसई की 12वीं कक्षा में सफल होने की बधाई और उनके भविष्य के लिए शुभकामनाएं देता हूं।’

SI News Today

Leave a Reply