Tuesday, April 16, 2024
featuredस्पेशल स्टोरी

महाराष्ट्र 12वीं बोर्ड परीक्षा के रिजल्ट, यहां देखें

SI News Today

महाराष्ट्र एचएससी परीक्षा के रिजल्ट का इंतजार कर उम्मीदवारों के लिए अच्छी खबर है। बताया जा रहा है कि महाराष्ट्र राज्य माध्यमिक और उच्च माध्यमिक शिक्षा बोर्ड आज नतीजे जारी होने की तारीख की घोषणा कर सकता है। नतीजे घोषित होने की तारीख घोषणा होने के बाद साफ हो जाएगा कि परीक्षा के नतीजे कब जारी होंगे। बोर्ड की ओर से जारी की जाने वाली तारीख और समय के अनुसार परीक्षार्थी आधिकारिक वेबसाइट पर अपने नतीजे देख सकते हैं। कुछ दिन पहले खबरें आ रही थीं कि परीक्षा के नतीजे 25 मई का जारी किए जाएंगे, लेकिन बोर्ड अधिकारियों ने जनसत्ता डॉट कॉम को बताया था कि परीक्षा के नतीजे 25 तारीख को जारी नहीं किए जाएंगे और कुछ ही दिनों में जारी किए जाएंगे।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार परीक्षा के रिजल्ट एक दो दिन में जारी होने का अनुमान लगाया जा रहा है। बता दें कि बोर्ड ने एचएससी परीक्षा का आयोजन 28 फरवरी से 26 मार्च के बीच किया था, जिसमें तीनों संकायों के लिए कई परीक्षाओं का आयोजन किया गया था और इस परीक्षा में करीब 15 लाख उम्मीदवारों ने भाग लिया था। बोर्ड हर साल मई के आखिरी हफ्ते में या जून के पहले हफ्ते में परीक्षा के नतीजे जारी करता है और इस बार भी इसी दौरान परीक्षा के रिजल्ट जारी कर दिए जाएंगे। अगर पिछले साल के आंकड़ों की बात करें तो पिछले साल परीक्षा में 1321821 उम्मीदवारों ने भाग लिया था, जिसमें 484960 विद्यार्थी साइंस, 441913 विद्यार्थी कॉमर्स और 337598 विद्यार्थी आर्ट्स विषय के थे।

परीक्षा में भाग लेने वाले उम्मीदवार कई तरह से परीक्षा के रिजल्ट देख सकते हैं। उम्मीदवार ऑनलाइन माध्यम से या एसएमएस और ईमेल रजिस्टर करके अपने नतीजे देख सकते हैं। वेबसाइट के माध्यम से रिजल्ट देखने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और उसके बाद परीक्षा से जुड़े लिकं पर क्लिक और मांगी गई जानकारी भरकर अपना रिजल्ट देख लें। वहीं अगर आप एसएमएस या ईमेल के जरिए रजिस्टर कर देते हैं तो नतीजे आपके रजिस्टर नंबर या ईमेल पर भेज दिए जाएंगे। गौरतलब है कि महाराष्ट्र बोर्ड की स्थापना महाराष्ट्र एक्ट 41 के तहत 1965 में की गई थी। बोर्ड अपने 9 डिविजन बोर्ड के साथ 12वीं परीक्षा का आयोजन करता है, जिसमें पुणे, मुंबई, औरंगाबाद, नासिक, कोल्हापुर, अमरावती, लातूर, नागपुर और रत्नागिरी शामिल है।

SI News Today

Leave a Reply