Wednesday, July 24, 2024
featuredस्पेशल स्टोरी

12वीं कॉमर्स और साइंस के नतीजे घोषित, jac.nic.in पर देखें परिणाम

SI News Today

झारखंड एकेडमिक काउंसिल ने 12वीं बोर्ड परीक्षा (साइंस और कॉमर्स ) का परिणाम जारी कर दिया है। इस परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवार अपने रिजल्ट्स की जानकारी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट www.jac.nic.in पर विजिट कर जान सकते हैं। झारखंड एके​डमिक काउंसिल द्वारा आयोजित 12वीं की बोर्ड परीक्षा में इस साल 3 लाख से अधिक स्टूडेंट्स शामिल हुए थे। जेएसी ने बोर्ड परीक्षा में शामिल उम्मीदवारों के कॉपियों की जांच 8 अप्रैल से 19 अप्रैल के ​बीच खत्म कर ली थी। उम्मीदवार jac.jharkhand.gov.in पर भी जाकर अपने परीक्षा परिणाम की जानकारी हासिल कर सकते हैं।

झारखंड एकेडमिक काउंसिल ने कक्षा 12वीं के कम्पार्टमेंटल एग्जाम रिजल्ट्स की घोषणा पहले ही अपने आधिकारिक वेबसाइट jac.nic.in पर कर दी थी। स्टूडेंट्स इन स्टेप्स को फॉलो करके अपने परीक्षा परिणाम की जानकारी हासिल कर सकते हैं…

उम्मीदवारों को सबसे पहले जेएसी की आधिकारिक वेबसाइट jac.nic.in or jac.jharkhand.gov.in पर लॉगइन करना होगा। इसके बाद ‘क्लास 12 एग्जाम रिजल्ट’ लिंक पर क्लीक करना होगा। अब निर्धारित स्थान पर उम्मीदवार को अपना रोल नंबर और अन्य जानकारी भरनी पड़ेगी। उसके बाद ‘गेट’ बटन पर टैप करते ही आपका रिजल्ट स्क्रीन पर दिखने लगेगा। उम्मीदवार चाहें तो अपने परीक्षा परिणाम का प्रिंट आउट निकाल सकते हैं।

जेएसी ने पूरे राज्य में 29 इवैल्यूएशन सेंटर्स बनाए थे, जिसमें धनबाद, बोकारो, गुमला, गिरीडीह, हजारीबाग, देवघर, कोडरमा, पलामू और रांची जिलों में भी इवैल्यूएशन सेंटर्स स्थापित किए गए थे। हर सेंटर पर 35 एग्जामिनर्स नियुक्त किए गए थे, जिन्होंने सीसीटीवी कैमरों की निगरानी में उम्मीदवारों के कॉपियों की जांच खत्म की। गौरतलब है कि जेएसी हर साल राज्य में इंटरमीडिएट एजुकेशन, सेकेंडरी एजुकेशन, संस्कृत एजुकेशन और मदरसा एजुकेशन के लिए सलाना परीक्षाओं का आयोजन करता है। वहीं, राज्य सरकार के इंटरमीडिएट इंस्टीट्यूट्स, हाई स्कूल, संस्कृत स्कूल और मदरसाओं को जेएसी ही मान्यता प्रदान करता है।

SI News Today

Leave a Reply