Tuesday, December 5, 2023
featuredटॉप स्टोरी

नौकरी बदली है तो दो मिनट में खुद से पीएफ का पैसा भी ट्रांसफर कर लीजिए

SI News Today

अब नौकरी बदलने के दौरान आपको पीएफ ट्रांसफर की परेशानी से गुजरने की जरूरत नहीं। ऑनलाइन ईपीएफ ट्रांसफर करने के लिए आप योग्य हैं या नहीं इसके लिए सबसे पहले goo.gl/rxZOVh पर लॉग इन करें और आसान तरीकें अपनाकर सिर्फ दो मिनट में खुद से पीएफ का पैसा ट्रांसफर करें। इसके लिए आपको सबसे पहले ये जानना जरूरी है कि आपका नया और पुराना पीएफ अकाउंट किस राज्य में रजिस्टर्ड है। पीएफ ट्रांसफर के लिए आपको नई और पुरानी कंपनी के रीजन, ऑफिस और स्थापना कोड के साथ पीएफ नंबर की जरूरत पड़ेगी। इसके बाद चैक इलिजिबलटी पर जाकर क्लिक करें। अगर इसमें आपका अकाउंट ईपीएफ के लिए मान्य है तो ईपीएफओ की साइट goo.gl/rxZOVh पर जाकर अकाउंट बनाएं। हालांकि इसे लॉग इन करने के लिए एक फोटो आईडी की जरूरत होगी जैसे डीएल, आधार कार्ड। इसके बाद साइट पर आईडी नंबर लिखकर साइन इन करें। मोबाइल वेरिफिकेशन कोड प्राप्त करने के लिए सारे डिटेल्स भरे और पिन नंबर हासिल करें।

स्क्रीन में दिखाई दे रहे बॉक्स में पिन नंबर डालकर समिट कर दें। अलगे पेज पर confirmation message मिलने के बाद please click here to continue further पर जाकर click करें। फिर ईपीएफओ मेंबर क्लेम पोर्टल पर जाकर लॉग इन करें व बाईं तरफ लॉग इन बॉक्स में जाएं और लॉग इन करें। इसके बाद पंजीकरण के दौरान इस्तेमाल की गई आईडी को चुने और उसमें अपना मोबाइल नंबर डालें। अब साइन इन पर क्लिक करें और स्क्रीन पर दिखाई दे रहे क्लेम लिंग पर जाएं फिर रिक्वेस्ट फॉर ट्रांसफर ऑफ अकाउंट पर क्लिक करें।

अब यहां पूरा फॉर्म भरने के बाद प्रिव्यू पर क्लिक दी गई जानकारी को सही ढंग से जांच लें। अगर आपको कुछ बदलना है तो टू चेंज इन्फॉर्मेशन पर क्लिक करें वरना कैप्चा कोड भर दें। इसके बाद फॉर्म में दिखाई दे रहे जीईटी पिन पर क्किल करे। अब आई एग्री को चैक करें। इसके बाद आपको एक पिन नंबर मिलेगा। आई एग्री के नीचे बने बॉक्स में पिन डाले और समिट कर दें। इससे आपका पीएफ का पैसा ट्रांसफर हो जाएगा।

SI News Today

Leave a Reply