Wednesday, March 27, 2024
featuredटॉप स्टोरी

ये देश बनेगा स्मार्ट सिटी, हो रहा है ‘स्मार्ट रोड’ का ट्रायल

SI News Today

आज के जमाने में हमारे मोबाईल फोन से लेकर टीवी तक सब स्मार्ट है। लेकिन अगर क्या हो जब हमारी सड़कें भी स्मार्ट हो जाए? जरा सोचिए अगर आपके पास इलेक्ट्रिक कार हो और वह सड़क पर फर्राटे दार दौड़ने के साथ-साथ चार्ज भी होती रहे तो कितना अच्छा होगा। आपको रोज-रोज अपनी गाड़ी को चार्ज करने की झंझट से छुटकारा मिल जाएगा।

जी हां, ऐसा हो सकता है, यहां तक की चीन में ये सुविधा ट्रायल पर है। चीन खुद को टेक्‍नोलॉजी में सुपर पावर बनाने की कोशिश में लगा हुआ है। अपने इसी म​कसद में उसने टेक्‍नोलॉजी की दुनियां में कदम बढ़ाते हुए एक ऐसी सड़क के निर्माण में जुटा हुआ है​ जिससे इलेक्ट्रिक कारें वायरलेस तकनीक से चार्ज होती रहेंगी। चीन के इस प्रयोग से यातायात को और रफ्तार मिलेगी।

बता दें कि, चीन के पूर्वी शहर जिनान में इस सड़क का ट्रायल किया जा रहा है। जिनान में ​करीब एक किलोमीटर लंबी सड़क बनाई गई है जो खुद में बहुत स्‍मार्ट है। यह सड़क सोलर पैनल, हाईटेक सेंसर और वायरलेस टेक्‍नोलॉजी से लैस है। साथ ही इस रोड से जो गाड़ियां गुजरेंगी उनका भी सारा डेटा यह सड़क जुटा लेगी।

चीन की इस तकनीक से ना सिर्फ वाहनों को चार्ज किया जा सकेगा बल्कि करीब 800 घरों में बिजली की आपूर्ति भी की जा सकेगी। चीन की एक बिल्‍डर कंपनी के मुताबिक ट्रायल प्रोजेक्‍ट के तौर पर बनाई गई सड़क से रोजाना करीब 45000 वाहन गुजरते हैं। चीन की यह सड़क अपने आप में एक पावर हाउस है।

इस अत्‍याधुनिक सड़क निर्माण में पारदर्शी कंक्रीट का इस्‍तेमाल हुआ है। सड़क पर सबसे नीचे सेंसर और सोलर पैनल बिछाया गया ​है फिर पारदर्शी कंक्रीट बिछाई गई है जो डिवाइसेस को सुरक्षित और सक्रीय बनाए रखता है। अगर चीन का यह ट्रायल सफल होता है तो सरकार का मानना है कि साल 2030 त‍क पूरे देश में ऐसी सड़के होंगी।

SI News Today

Leave a Reply