Friday, March 29, 2024
featured

गुलाबजल से पाएं दमकता निखार

SI News Today

गुलाब सिर्फ खूबसूरती के लिए ही नहीं, बल्कि आपकी सेहत केलिए भी फायेदमंद है। इसके सही इस्तेमाल के लिए गुलाब को कई प्रक्रियाओं से गुजार कर आप तक पहुंचाना आसान काम नहीं। इस गुलाब के जल से आप अपना सौंदर्य कैसे निखार सकती हैं, इसी संबंध में यहां दिए जा रहे हैं।
गुलाबजल अपने विशेष गुणों और खुशबू के कारण ये काफी लोकप्रिय है। वैसे अब तक लोग इसके आंखों और त्वचा के फायदों से ही अवगत थे, लेकिन इसके अनगिनत गुणों के चलते ये बालों के लिए भी कारगर साबित हुआ है। गुलाबजल को गुलाब के फूल की पंखुडियों से बनाया जाता है। इन पंखुडियों को पानी में तब तक उबाला जाता है जब तक पंखुडियां अपनी रंगत ना छोड दें। इसका सिर्फ जल ही नहीं बनता है बल्कि इसका तेल भी मार्केट में मौजूद है।
2 चम्मच उडद की दाल को गुलाबजल में रात भर के लिए भिगो दें। सुबह उसे पीसकर पेस्ट बना लें। इसे गर्दन पर लगाएं। 10 मिनट बाद ठंडे पानी से साफ कर लें। यह गर्दन की ठीक से सफाई कर देता है। कुछ कारगर उपाय जानकर दंग रह जाएंगे आप…

आंखों को डार्क सर्कल्स से बचाने के लिए खीरे को कद्दूकस करके उसका रस निकाल लें। अब इस रव में गुलाबजल की दो-चार बूंदें मिलाकर फ्रिज में रख दें और रात को सोने से पहले उसे आंखों की पलकों के ऊपर रखें। इससे डार्क सर्कल्स तो दूर हो ही जाते हैं और आपकी थकी हुई आंखों को भी बेहद आराम मिलता है।

रात को सोने से पहले कच्चे दूध में गुलाबजल की कुछ बूदें मिलाकर कॉटन से चेहरे, गर्दन और हाथों की त्वचा को अच्छी तरह साफ करें। इससे त्वचा पर जमी दिन भर की धूल-मिट्टी हट जाएगी और त्वचा सुंदर दिखेगी। इसके नियमित इस्तेमाल से आपकी त्वचा के दाग-धब्बे भी दूर जाते हैं।

गुलाबजल आपकी त्वचा को झुर्रियों से भी बचाता है। इसलिए आप जब भी कोई फेस पैक लगाएं, उसमें गुलाबजल की कुछ बूंदें जरूर मिलाएं।

इसके साथ ही गुलाबजल शुष्क त्वचा को कोमल बनाने में भी मदद करता है।

गुलाबजल आपकी त्वचा के पीएच बैलेंस को बनाए रखता है और इसके इस्तेमाल से पुरानी कोशिकाओं की मरम्मत और नई कोशिकाओं के निमार्ण में मदद मिलती है।

SI News Today

Leave a Reply