Wednesday, April 17, 2024
featuredदेश

केंद्रीय मंत्री हंसराज अहीर ने दिया गौ हत्या रोकने का नया फार्मूला, ‘प्रोजेक्ट काऊ’ के तहत हर राज्य में बनवाएंगे गौ अभयारण्य

SI News Today

गौ हत्या और गौरक्षा के नाम पर पूरे देश में हो रहे हल्ले के बीच केंद्रीय गृह राज्य मंत्री हंसराज अहीर ने हर राज्य में गौ अभयारण्य बनाने के प्रस्ताव सुझाया है। हंसराज अहीर ने ये भी कहा कि देश भर में ‘प्रोजेक्ट टाइगर’ की तर्ज पर ही ‘प्रोजेक्ट काऊ’ भी चलाया जाएगा। गृह राज्य मंत्री ने इंडियन एक्सप्रेस को दिये अपने इंटरव्यू में बताया कि हमने गौ अभयारण्य के बारे में सोचा था और काफी दिनों से हम इस पर काम भी कर रहे हैं..गौ हत्या पर रोक लगाना है और उसमें सबसे बड़ा अड़ंगा ये आता है कि इनको पाले कौन..इसके लिए अभयारण्य बनाने की जरूरत है और साथ ही चारे की भी। हर राज्य में इसकी व्यवस्था करनी होगी तभी गौ हत्या को रोक पाने में सरकार को कामयाबी मिल सकती है।

महाराष्ट्र से भाजपा सांसद हंसराज अहीर ने बताया कि गौ अभयारण्य बनने से फायदा ये होगा कि किसान अपनी बूढ़ी हो चुकी गाय को बेचने नहीं जाएगा। वो अपनी गायों को इस अभयारण्य में छोड़ सकता है। ये ठीक उसी तरह से काम करोगा जैसे प्रोजेक्ट टाइगर काम करता है। हम इसे प्रोजेक्ट काऊ कह सकते हैं।

केंद्रीय मंत्री हंसराज अहीर अपने इस प्रोजेक्ट काऊ को लेकर पर्यावरण मंत्रालय से बात कर चुके हैं और जल्द ही इस पर काम भी शुरु हो सकता है। अपने इंटरव्यू में हंसराज अहीर ने ये भी कहा कि इस प्रोजेक्ट के शुरू होने के बाद निश्चित तौर पर गौहत्या पर लगाम लग सकती है।

फिलहाल तो आने वाला वक्त ही बताएगा कि केंद्रीय मंत्री का ये प्रोजेक्ट काऊ अपने मकसद में कितना सफल हो पाता है। लेकिन मंत्री के इस प्रयास को सराहा जरूर जा सकता है, क्योंकि प्रेजोक्ट टाइगर ने बाघों के अवैध शिकार और उनकी हत्या पर लगाम लगाने में काफी हद तक कामयाब रहा है।

SI News Today

Leave a Reply