Friday, March 29, 2024
featured

नई मॉडल 2017 Maruti Suzuki Dzire बुकिंग शुरू

SI News Today

Maruti Suzuki अपने नए सबकॉम्पैक्ट सिडान Dzire को 16 मई को लॉन्च करने की पूरी तैयारी कर चुकी है. कंपनी ने अधिकारिक तौर पर इस कार के लिए 2000 से ज्यादा डीलरशिप पर बुकिंग कराए जाने की घोषणा कर दी है. ग्राहक इस कार के लिए 11000 रुपये देकर बुकिंग करा सकते हैं, साथ में जो ग्राहको आउटगोइंग मॉडल के लिए बुकिंग कर चुके हैं वो इसे नए Dzire के लिए ट्रांसफर करा सकते हैं.

हालांकि ग्राहकों को इस कार के लिए भारी डिमांड के चलते थोड़ा इंतजार करना पड़ सकता है, लेकिन ग्राहक चाहें तो कंपनी के ऑफिशियल वेबसाइट पर अपना कॉन्टैक्ट नंबर दे सकते हैं जिसके बाद कंपनी खुद कॉल कर लेगी. यह कंपनी की सबसे पॉपुलर कारों में से एक है और अब नई डिजायर पुरानी सिडान Swift Dzire को रिप्लेस करेगी. इस बार कंपनी ने इसके नाम से Swift हटा दिया है और ये सिर्फ Dzire नाम से जानी जाएगी.

न्यू जेनेरेशन डिजायर का लुक नया है और कहा जा सकता है कंपनी ने डिजाइन पर काफी काम किया है. इसे क्रोम स्ट्रिप के साथ हेक्सागोनल ग्रिल से री डिजाइन किया गया है. फ्रंट बंपर और हेडलैंप कलस्टर को भी नया मेकओवर दिया गया है.

रियर में ज्यादा बदलाव नहीं है, लेकिन फिर नयापन जरूर है. टेल लैंप को भी रिडिजाइन किया गया है. नई डिजायर में पनया प्रोजेक्टर हेडलैंप्स, एलईडी डीआरएल और नया एलॉय व्हील लगाया गया है.

इंजन
नई Swift Dzire में 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन दिया गया है जो 83 हॉर्स पावर देता है और 115Nm टॉर्क जेनेरेट करता है. जबकि दूसरे वैरिएंट में 1.3 लीटर मल्टीजेट डिजल इंजन है जो 74 हॉर्स पावर देता है और इसका टॉर्क 190Nm है.

ट्रांसमिशन
दोनों इंजन AGS युनिट के साथ आते हैं. पेट्रोल इंजन 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ उपलब्ध होगा.

खास फीचर्स
नई Maruti Suzuki Dezire में कई अपग्रेडेड फीचर्स दिए गए हैं जो इस सेग्मेंट की दूसरी कारों को जबरदस्त टक्कर दे सकते हैं. इस बार टच स्क्रीन इनफोटेनमेंट सिस्टम, ऐपल कार प्ले/एंड्रॉयड ऑटो ब्लूटूथ, USB और ऑक्स सपोर्ट दिए गए हैं.

इनसे मिलेगी टक्कर

Maruti Suzuki Dzire को हाल ही में लॉन्च हुई Hyundia Xcent फेसलिफ्ट से टक्कर मिलेगी. इसके अलावा टाटा Tigor, Honda Amaze, Ford Aspire और Volkswagen Ameo से भी बाजार में इसकी टक्कर होगी.

SI News Today

Leave a Reply