Friday, March 29, 2024
featured

सबसे रईस हैं हिंदुजा बंधु ब्रिटेन में, 40 से ज्‍यादा भारतीय है टॉप 1000

SI News Today

ब्रिटेन में धनी लोगों की इस साल की सूची में हिंदुजा बंधु शीर्ष पर हैं। हिंदुजा बंधुओं की अनुमानित संपत्ति बढ़कर 16.2 अरब पौंड हो गई है जो कि पिछले साल की तुलना में 3.2 अरब पौंड अधिक है।

ब्रिटेन के 1000 सबसे धनी लोगों की इस साल की सूची में हिंदुजा बंधुओं के अलावा भी 40 से अधिक भारतीय मूल के अति धनाढ्य शामिल हैं।
संडे टाइम्स की इस सूची के अनुसार ब्रिटेन के यूरोपीय संघ से बाहर होने को लेकर अनिश्चितता से देश के अरबपतियों की धन कमाने की क्षमता प्रभावित नहीं हुई है और उनकी कुल संपत्ति बढ़कर रिकार्ड 658 अरब पौंड हो गई है जो बीते साल की तुलना में 14 प्रतिशत की बढोतरी दिखाती है।

इस सूची में ब्रिटेन के 134 अरबपतियों की सूची में श्रीचंद व गोपी चंद हिंदुजा शीर्ष पर हैं। हिंदुजा समूह ने तेल एवं गैस, आटोमोटिव, आईटी, उर्च्च्जा, मीडिया, बैकिंग व हेल्थकेयर जैसे क्षेत्रों में निवेश से यह कमाई की है। इनकी नवीनतम परियोजना लंदन में पुराने युद्ध कार्यालय को पंचसितारा होटल व लग्जरी अपार्टमेंट में बदलने की है।

भारत में ही जन्मे उद्योगपति बंधु डेविड व सिमोन रयूबेन सूची में तीसरे, लक्ष्मी निवास मित्तल चौथे स्थान पर हैं। सूची में भारतीय मूल के गुजराती बंधु मोहसिन व जुबेर इसा, लार्ड स्वराज पाल, मठाडू बंधु (राज, टोनी व हरपाल), श्रीप्रकाश लोहिया, सुनील वासवानी, अनिल अग्रवाल तथा सिमोन, बाबी व रोबिन अरोड़ा शामिल है

जारी की गई सूची में भारत में जन्मे अरबपति भाई डेविड और साइमन रयूबेन तीसरे स्थान पर आ गए हैं। बता दें पिछले साल ये तीसरे स्थान पर थे। नई लिस्ट के हिसाब लक्ष्मी निवास मित्तल चौथे स्थान पर आ गए हैं।

बता दें कुछ समय पहले जारी की गई एक सूची के मुताबिक ब्रिटेन के कुल 101 लोगों की कुल संपत्ति 69.9 अरब पौंड आंकी गई थी। इस लिस्ट में इंडोरामा कार्पोरेशन के चेयरमैन प्रकाश लोहिया का स्थान तीसरा है। उनकी संपत्ति 4 अरब पौंड थी।

SI News Today

Leave a Reply