Friday, April 19, 2024
featuredदेश

2446 EVM मशीन उत्तराखंड में सील, कांग्रेस के हारे हुए प्रत्याशी हाई कोर्ट जाएंगे

SI News Today

उत्तराखंड विधानसभा चुनाव के बाद प्रदेश में अब ईवीएम पर घमासान और ज्यादा तेज होने के आसार हैं. उत्तराखंड हाई कोर्ट के आदेश के बाद 7 विधानसभाओं की कुल 2446 ईवीएम मशीनों को सील किया जा चुका है. कांग्रेस के कुछ और प्रत्याशी अब इस मामले में कोर्ट जाने की तैयारी कर रहे हैं.

नैनीताल स्थित हाई कोर्ट ने मसूरी, राजपुर, रायपुर, रानीपुर, हरिद्वार ग्रामीण और प्रतापपुर विधानसभा क्षेत्रों के ईवीएम मशीन को सील करने का आदेश दिया था. इससे पहले कोर्ट ने कांग्रेस उम्मीदवार नवप्रभात की याचिका पर विकासनगर विधानसभा की सभी ईवीएम मशीनों को भी सील करने का आदेश दिया था.

इन सभी सीटों पर कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ चुके प्रत्याशियों की याचिका पर हाई कोर्ट ने राज्य सरकार को यह आदेश दिए. अदालत का निर्णय अपने पक्ष में आने के बाद प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने एक बार फिर अब ईवीएम के सहारे सूबे में अपनी सियासत चमकाने के लिए आवाज बुलंद कर दी है.

प्रदेश कांग्रेस कमेटी मुख्य निर्वाचन अधिकारी से पहले ही सभी 70 सीटों की ईवीएम की सुरक्षा बढ़ाने की मांग कर चुकी है. कांग्रेस अब इस मुद्दे को कोर्ट और कोर्ट से बाहर भी जोर-शोर से उठाने की तैयारी में है. पार्टी के मुख्य प्रवक्ता मथुरा दत्त जोशी की मानें तो कुछ और सीटों पर प्रत्याशी हाई कोर्ट जाने की तैयारी कर रहे हैं. उनका मानना है कि ज्यादातर सीटों पर चुनावी नतीजे असामान्य प्रतीत हो रहे हैं.

वहीं कांग्रेस के आरोपों पर बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष अजय भट्ट ने कहा, ‘जब से भाजपा का विजय रथ आगे बढ़ा है, कांग्रेस मानसिक संतुलन खो बैठी है. हार से टूटे कार्यकर्ताओं को तसल्ली देने के लिए उसने अब ईवीएम का राग छेड़ दिया है. मैं भी चुनाव हारा हूं, मैंने इसे स्वीकार किया है.’

SI News Today

Leave a Reply