Friday, March 29, 2024
देश

1 रुपये में होगा मुंबई के 5 स्टेशनों में इलाज, रेलवे मुफ्त देगा जमीन

SI News Today

भारतीय रेलवे मुंबई के रेल यात्रियों के लिए एक बड़े तोहफे की तैयारी कर रहा है. अब मुंबई के 5 स्टेशन पर नई मेडिकल सुविधाओं की व्यवस्था की जाएगी, यहां पर मात्र 1 रुपये में डॉक्टर को दिखा सकेंगे. इसके तहत रेलवे मुफ्त में जमीन भी मुहैया कराएगा, उम्मीद है कि यह व्यवस्था अगले दो माह में शुरू हो जाएगी.

इन सुविधाओं के तहत रेलवे दुर्घटनाओं के शिकार लोगों को आपातकालीन सहायता प्रदान करने के अलावा अन्य मेडिकल सुविधाएं भी मिलेगी. क्लीनिक में कई एमबीबीएस डॉक्टर मौजूद रहेंगे. इसके अलावा समय-समय पर त्वचा रोग, मधुमेह और स्त्री रोग के स्पेशलिस्ट डॉक्टर भी इन क्लीनिक में रहेंगे.

सेंट्रल रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार, कुर्ला, घाटकोपर, मुलुंड, वडाला और दादर में एक-रुपए में इलाज करने वाले क्लीनिक के साथ आपातकालीन चिकित्सा कक्ष (ईएमआर) बनेंगे. वहीं 15 अन्य स्टेशनों पर ऐसे ही क्लीनिक कुछ महीनों में स्थापित करेंगे. यह इस बात पर निर्भर करेगा कि पहला क्लीनिक कब बनकर तैयार होता है.

आपको बता दें कि उच्च न्यायालय के दिशा-निर्देशों के आधार पर सेंट्रल रेलवे और वेस्टर्न रेलवे विभिन्न स्टेशनों पर ईएमआर स्थापित कर रहा है. ऐसा करने के लिए सेंट्रल रेलवे ने पब्लिक-प्राइवेट पार्टनरशिप (पीपीपी) मॉडल को अपनाया है.

इस प्रकार सेंट्रल रेलवे सिर्फ पानी, बिजली और जगह मुहैया कराएगा व इसके अलावा कोई और भुगतान नहीं करेगा, अन्य खर्च जैसे मैन-पावर, इक्विपमेंट्स इस सुविधा को स्थापित करने वाली एजेंसी वहन करेगी.

SI News Today

Leave a Reply