Thursday, April 25, 2024
featuredरोजगार

टेरिटोरियल आर्मी में जाने का अच्छा मौका, जल्दी करें अप्लाई

SI News Today

आपके पास हैभारतीय सेना ने टेरिटोरियल आर्मी में कई पदों पर भर्ती के लिए आवेदन स्वीकार किए हैं और भर्ती के माध्यम से कई पदों पर उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा। भारतीय सेना की ओर से निकाली गई इस भर्ती को लेकर पदों की संख्या और पे-स्केल आदि तय नहीं किए गए हैं। बता दें कि टेरीटोरियल आर्मी को प्रादेशिक सेना के नाम से भी जाना जाता है और यह देश के युवकों को यह अवसर देती है कि वह राष्ट्र सेवा कर सके। देश के आम नागरिक रहते हुए भी सैनिक की भूमिका निभा सकते हैं। अगर आप भी देश सेवा करना चाहते हैं और इन पदों क लिए योग्य हैं तो आप आवेदन करने की आखिरी तारीख से पहले आवेदन कर सकते हैं।

भर्ती में आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुएट होना आवश्यक है। इन पदों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 18 और अधिकतम आयु 42 वर्ष होनी आवश्यक है। यह उम्र 1 जून 2017 के आधार पर तय की जाएगी, इस डेट के आधार पर अपनी उम्र देख लें। भर्ती में चयनित होने वाले उम्मीदवारों को नई दिल्ली में काम करना होगा। उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा और इंटरव्यू के व्यक्तिगत प्रदर्शन के आधार पर चयन किया जाएगा। वहीं आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को फीस का भुगतान करना होगा और यह फीस 200 रुपये है।

अगर आप भी इन पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आप आधिकारिक वेबसाइट www.joinindianarmy.nic.in पर जाकर इन पदों के लिए अप्लाई कर सकते हैं। इसके लिए पहले वेबसाइट पर जाएं और भर्ती से जुड़े लिंक पर क्लिक करें और तय प्रक्रिया को फॉलो करते हुए आवेदन कर दें। आर्मी ने 1 जून 2017 को इस पद के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू की थी और 30 जून 2017 तक इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।

क्या है प्रादेशिक सेना?
प्रादेशिक सेना एक स्वैच्छिक पार्ट टाईम नागरिक सेवा है। नियमित भारतीय सेना के बाद यह हमारी रक्षापंक्ति की दूसरी सेना है। यह भारत के आम नागरिकों के लिए सेना को शौकिया अपनाने का जरिया है। प्रादेशिक सेना में शामिल होने वाले नागरिकों को थोड़े समय के लिए कड़ा प्रशिक्षण दिया जाता है, ताकि वह सक्षम सैनिक बन सकें।

SI News Today

Leave a Reply