Tuesday, April 16, 2024
featuredदिल्लीदेश

इसी हफ्ते दस्तक दे सकता है मानसून, दिल्ली को करना होगा इंतजार

SI News Today

अंडमान सागर में मानसूनी हवाओं का प्रवाह तेज होने की खासी संभावना है. मौसम विभाग के मुताबिक मानसून के अनुकूल मौसम की स्थितियां बन चुकी है. लिहाजा ये उम्मीद लगाई जा रही है कि अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में 15 मई तक मानसून पहुंच जाएगा. इसी के साथ पूरे देश में प्री-मॉनसून की बारिश तेज पकड़ चुकी है. इसी के साथ इस बात की संभावना अब काफी ज्यादा है कि केरल में भी 1 जून से पहले ही मॉनसून दस्तक दे देगा.

राजधानी दिल्ली और आस-पास के इलाकों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर बने हुए हैं. इसके बावजूद पिछले दो तीन दिनों से ये देखा जा रहा है कि शाम होते-होते मौसम बदल जाता है और धूलभरी हवाओं के साथ बारिश का सिलसिला कई जगहों पर शुरू हो जाता है. मौसम का ये मिजाज अगले 24 घंटों में बदलने जा रहा है. मौसम विभाग के डायरेक्टर आर विशेन के मुताबिक 13 मई से 16 मई तक दिल्ली एनसीआर में आसमान खुला रहेगा और दिन का तापमान भी 42 डिग्री सेल्सियस के आसपास बना रहेगा. इन सबके बीच वातावरण में नमी बरकरार रहेगी. अगर सीधे शब्दों में कहें तो दिल्ली एनसीआर में अगले चार दिनों तक उमस भरी गरमी पड़ेगी.

मौसम विभाग का कहना है कि दिल्ली एनसीआर में उमस भरी गर्मी से निजात 16 तारीख की शाम को मिल सकती है. ऐसा अनुमान है कि दिल्ली एनसीआर में 16 तारीख की शाम को धूलभरी आंधी के बाद बारिश होगी और ये सिलसिला 17 तारीख तक बना रहेगा. बात सिर्फ दिल्ली एनसीआर की ही नहीं है बल्कि पंजाब और हरियाणा में कई जगहों पर इस दौरान बादलों की गड़गड़ाहट के बीच बारिश होने की संभावना रहेगी.

उत्तर-पश्चिम हिमालय में जम्मू-कश्मीर, हिमाचल और उत्तराखंड में ऊंची पहाड़ियों पर कई जगह पर बारिश होगी. मौसम विभाग की डीडीजीएम सती देवी के मुताबिक सिर्फ उत्तर भारत में ही नहीं बल्कि दक्षिण भारत में भी प्रि-मानसून बारिश का सिलसिला बना हुआ है. पिछले 24 घंटों में केरल में कई जगह पर जोरदार बारिश रिकॉर्ड की गई है. अंदरूनी कर्नाटक और तेलांगाना में अगले 48 से 72 घंटों के दौरान तेज हवाओँ के साथ बारिश होने की संभावना है.

पू्र्वोत्तर भारत में घने बादलों की आवाजाही के बीच जोरदार बारिश का दौर बना हुआ है. मौसम विभाग के मुताबिक पिछले 24 घंटों में असम और मेघालय के तमाम इलाको में झमाझम बारिश रिकॉर्ड की गई है. तेज बारिश का दौर अभी अगले एक हफ्ते चलता रहेगा. असम , मेघासय, मिजोरम, मणिपुर और त्रिपुरा में अगले दो तीन दिनों में कई जगहों पर भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना है. मौसम के पूरे बदलाव पर सरकारी प्रशाशन नजर रखे हुए है.

SI News Today

Leave a Reply