Tuesday, April 16, 2024
featuredदुनिया

बीबीसी का दावा- “बैक चैनल डिप्लोमेसी” नरेंद्र मोदी सरकार

SI News Today

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने सेना से कहा है कि पिछले महीने भारतीय स्टील कारोबारी सज्जन जिंदल के साथ हुई उनकी मुलाकात पर्दे के पीछे की कूटनीति का हिस्सा है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक नवाज शरीफ ने पाकिस्तानी सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा को जिंदल के साथ मुलाकात को लेकर भरोसे में लिया। बीते 27 अप्रैल को शरीफ और जिंदल की मुलाकात हुई थी।

सरकार ने सेना के नेतृत्व को सूचित किया कि जिंदल के साथ शरीफ की एक घंटे तक चली मुलाकात पर्दे के पीछे की कूटनीति का हिस्सा है। गुरुवार को बीबीसी उर्दू में प्रकाशित खबर में कहा गया कि दोनों देशों के बीच तनाव कम करने के लिए जिंदल को कुछ महत्वपूर्ण भारतीय अधिकारियों का समर्थन हासिल है। भारत में सीमा पार आतंकी हमलों और भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव को दी गई मौत की सजा सहित कई मुद्दों को लेकर दोनों देशों के रिश्तों में अभी काफी तनाव है। खबर में पीएमएल-एन के एक नेता के हवाले से कहा गया कि शरीफ ने जिंदल के साथ अपनी मुलाकात के बारे में ज्यादा कुछ नहीं बोला। रिपोर्ट के अनुसार जिंदल भारत-पाक के बीच तनाव को कम करने की कोशिशों में लगे हुए हैं।

गौरतलब है कि शरीफ-जिंदल के बीच मुलाकात के बाद पाकिस्तान में काफी बवाल मचा था। पाक मीडिया ने तो स्टील कारोबारी जिंदल और शरीफ की मीटिंग को ‘गुप्त मीटिंग’ करार दे दिया था। इस मुलाकात पर नवाज शरीफ की बेटी मरियम शरीफ ने कहा था कि सज्जन जिंदल के साथ उनके पिता की मुलाकात गुप्त नहीं थी। मरियम ने एक ट्वीट में लिखा था कि जिंदल और शरीफ की दोस्ती काफी पुरानी है और उनकी मुलाकात भी दोस्ताना थी।

पाकिस्तान के पीएम शरीफ के विदेशी मामलों के सलाहकार सरताज अजीज ने बुधवार को कहा था कि अगर भारत इच्छा जताता है तो पाकिस्तान कजाकिस्तान में 8-9 जून को होने वाले एसईओ सम्मेलन में शरीफ और पीएम नरेंद्र मोदी के मुलाकात पर विचार कर सकता है। नवाज और जिंदल की मुलाकात पर क्रिकेटर से राजनेता बने इमरान खान की तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी ने पंजाब विधानसभा में एक प्रस्ताव पेश कर दिया था और इस ‘गुप्त’ बैठक पर चिंता जताई थी। खबरों के मुताबिक 25 दिसंबर 2015 को लाहौर में शरीफ के एक पारिवारिक समारोह में मोदी और शरीफ के मुलाकात के पीछे जिंदल की भूमिका मानी जाती है।

SI News Today

Leave a Reply