Thursday, March 28, 2024
featuredदेश

इन चीजों के इस्तेमाल से तेज हो सकता है दिमाग

SI News Today

अक्सर देखा जाता है कि जब घर का कोई बच्चा पढ़ाई में अच्छा नहीं कर रहा तो उसके दिमाग को तेज करने के लिए बदाम खाने की सलाह दी जाती है। कहा जाता है कि बदाम खाने से दिमाग तेज होता है। लेकिन आज हम आपके लिए लाएं हैं दिमाग को तेज करने वाली खास जड़ी- बूटियां, जिनके बारें में विशेषज्ञों का कहना है कि इन जड़ी-बूटियों को खाने से दिमाग तेज होता है।

बाह्मी जड़ी-बूटी के बारें में कहा जाता है कि इस जड़ी-बूटी के खाने से दिमाग की याद्दाश्त मजबूत होती है। यह जड़ी-बूटी दिमाग को शांति और स्पष्टता देती है। इस जड़ी-बूटी को विद्यार्थियों को खाने की सलाह दी जाती है। इस जड़ी-बूटी को बच्चों के लिए काफी फायदेमंद बताया गया है। इस जड़ी-बूटी को आधे चम्मच शहद और गर्म पानी में मिलाकर खाने की सलाह दी जाती है।

शंख पुष्पी को काफी लाभदायक बताया गया है। इस जड़ी-बूटी को आधे चम्मच गर्म पानी के साथ लिया जाता है। जानकारों का मनना है कि इसे खाने से व्यक्ति की याद करने की शक्ति बढ़ती है। साथ ही इसको खाने से व्यक्ति की सीखने की क्षमता में भी बढ़ोतरी होती है।

घर में इस्तेमाल होने वाला दालचीनी गर्म मसाला। भले ही आपको सुनने में अजीब लगे, लेकिन जानकारों के अनुसार इस जड़ी-बूटी का इस्तेमाल हमारे दिमाग को तेज करने के लिए किया जाता है। इसका इस्तेमाल रात को सोने से पहले रोज शहद में मिलाकर खाने से मानसिक तनाव से राहत मिलती है और दिमाग तेज होता है।

जटामांसी नाम की जड़ी-बूटी को दिमाग को तेज करने के लिए उपयोग में लिया जाता है। इसमें दिमाग को तेज करने के कई गुण छिपे होते हैं। इस बूटी पर लगे बालों को दिमाग के लिए काफी प्रभावशाली बताया गया है। इस जड़ी-बूटी को पीसकर एक कप दूध के साथ पीना चाहिए। इससे दिमाग तेज होता है।

हल्दी के सेवन से भी व्यक्ति का दिमाग तेज होता है। हाल ही में हुए शोध के मुताबिक हल्दी में एक रासायनिक तत्व कुरकुमीन पाया जाता है। अगर हल्दी को गर्म दूध में मिलाकर पीया जाए तो व्यक्ति का दिमाग का तेज होता है। लेकिन इसे रोज पीना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है।

इसके अलावा अजवायन, जायफल, तुलसी, केजर आदि का इस्तेमाल भी दिमाग तेज करने के लिए किया जाता है।

SI News Today

Leave a Reply