Friday, March 29, 2024
featuredदेश

रयान इंटरनेशनल स्कूल के प्रिंसिपल के खिलाफ चार्जशीट , वाटर टैंक में डूबकर मरा लड़का

SI News Today

एक साल से ज्यादा बीतने के बाद वसंत कुंज के रयान इंटरनेशनल स्कूल के वाटर टैंक में डूबकर मरने वाले एक 6 साल के बच्चे के मामले में पुलिस ने स्कूल प्रशासन, प्रिंसिपल और क्लास टीचर के खिलाफ चार्जशीट दाखिल की है, जिसमें मौत की वजह लापरवाही को बताया गया है। पुलिस ने पाया कि कई दिनों तक लापरवाही हुई, जिसके चलते पिछले साल 31 जनवरी को दिव्यांश ककरोरा की मौत हो गई थी। हालांकि स्कूल प्रशासन ने इससे इनकार किया है। पुलिस ने स्कूल प्रशासक फ्रांसिस थॉमस को आरोपी बनाया है, क्योंकि स्कूल में सुरक्षा का जिम्मा उसी के पास था। प्रिंसिपल संध्या साबू और दिव्यांश की क्लास टीचर मीनाक्षी कपूर को सह-आरोपी बनाया गया है।  जिला अदालत में चार्जशीट दाखिल की गई थी। पुलिस अफसरों ने कहा कि वे फॉरेंसिक लैब की कुछ रिपोर्ट्स का इंतजार कर रहे थे, इसलिए चार्जशीट दाखिल करने में देरी हुई।

पुलिस ने पोस्ट मॉर्टम रिपोर्ट भी दायर की है, जिसके मुताबिक दिव्यांश की मौत फेफड़ों में पानी भरने से हुई थी। पुलिस जब स्कूल तफ्तीश करने पहुंची तो उन्होंने पाया कि टैंक तक जाने वाला दरवाजा बंद था। पुलिस ने स्कूल ग्राउंड प्रभारी, पूरन सिंह, माली राम नारायण और पंप ऑपरेटर योगेश पर सबूतों से छेड़छाड़ की कोशिश के आरोप लगाए हैं।

पुलिस को मिली सीसीटीवी फुटेज के मुताबिक हादसे से कुछ वक्त पहले दिव्यांश एम्पिथियेटर के पास खेल रहा था। बाद में दिखता है कि स्कूल का सिक्योरिटी गार्ड उसे हाथों में लिए मदद मांग रहा है। जांचकर्ताओं के मुताबिक एम्पिथियेटर के पास कोई सीसीटीवी कैमरा नहीं लगा हुआ था, जिससे स्कूल प्रशासन ये देख सके कि बच्चा वाटर टैंक के पास जा रहा है। पुलिस को पानी की टंकी से बॉल और किताबें भी मिली हैं, जिससे पता चलता है कि यह पहली बार नहीं है जब कोई बच्चा पंप रूम या टैंक में घुसा हो।

पुलिस अफसरों ने कहा कि स्कूल प्रशासन ने टैंक को लेकर लगातार लापरवाही की और हादसे के बाद इसका जिम्मेदार छात्रों को बताया। पुलिस ने दिव्यांश के कुछ दोस्तों, पोस्ट मॉर्टम करने वाले डॉक्टर्स का बयान और उसे मेडिकल रूम तक ले जाने वाले सिक्योरिटी गार्ड का भी बयान दर्ज किया है। जब स्कूल चेयरमैन अगस्टिन फ्रांसिस पिंटो और एमडी ग्रेस पिंटो से संपर्क किया गया तो उन्होंने कोई जवाब नहीं दिया।

SI News Today

Leave a Reply