Thursday, March 28, 2024
featuredदिल्ली

वो फोन कॉल जिसने केजरीवाल को विश्वास के इरादों के प्रति किया था आगाह

SI News Today

आम आदमी पार्टी (आप) के बीच नेतृत्व को लेकर छिड़ी जंग खत्म होती हुई दिखाई दे रही है। शुरू से ही खबरें आ रही थी कि केजरीवाल को हटाकर आप नेता कुमार विश्वास खुद पार्टी के संयोजक बनना चाहते हैं। इस बात का खंडन न तो मुख्यमंत्री केजरीवाल की ओर से किया गया है और न उनके कार्यालय की ओर से। इस बीच एक रिपोर्ट सामने आई है, जिसमें कहा गया है कि केजरीवाल को कुमार विश्वास के इरादों के बारे में जानकारी हो गई थी। एनडीटीवी की रिपोर्ट के मुताबिक 30 अप्रैल की रात को आम आदमी पार्टी के एक विधायक ने कुमार विश्वास को फोन किया। दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने खुद सुना, विश्वास खुलासा करते हैं कि वह पार्टी प्रमुख के रूप में पदभार संभालने को तैयार थे। फोन पर विश्वास कहते हैं कि कपिल मिश्रा और 33 अन्य विधायक (पार्टी विधायकों की संख्या के आधे से ज्यादा) उनके साथ है। कुमार विश्वास कहते हैं कि वह आप संयोजक केजरीवाल को पद से हटाने के लिए तैयार है।

केजरीवाल ने इस घटनाक्रम के सामने आने के हफ्ते भर बाद कपिल मिश्रा को मंत्री परिषद के पद से हटा दिया। लेकिन कुमार विश्वास पर अभी तक किसी भी कार्रवाई की बात सामने नहीं आई है, क्योंकि कहा जाता है कि कुमार विश्वास से उनके पुराने परिवारिक संबंध हैं। साल 2015 में आप के संस्थापक सदस्य प्रशांत भूषण और योगेंद्र यादव को निकालने के कारण पार्टी की भारी किरकिरी हुई थी और केजरीवाल तथा पार्टी पर निशाने साधे गए। वहीं, कपिल मिश्रा ने मंत्री पद से हटाए जाने के बाद केजरीवाल पर संदीप जैन से 2 करोड़ रुपए लेने का आरोप लगाया था। साथ ही कई बड़े खुलासे करने का ऐलान किया है।

बता दें कि दिल्ली एमसीडी चुनाव में हार के बाद कुमार विश्वास ने बयान दिया, “केजरीवाल हां जी, हां जी कहने वाले लोगों से घिरे हुए हैं। चुनावों में हार का कारण ईवीएम में गड़बड़ी नहीं है।” इस विवाद को हवा उस समय मिली जब आप के विधायक अमानतुल्लाह खान ने कुमार विश्वास पर बीजेपी का एजेंट बताते हुए पार्टी को हड़पने और तोड़ने की कोशिश करने का आरोप लगाया था। जिस पर आप के कुछ नेताओं ने आपत्ति जताई थी। जिसके बाद खान ने पीएससी से इस्तीफा दे दिया था।

SI News Today

Leave a Reply