Tuesday, April 16, 2024
featuredदेश

देशभर के कई ATM किए गए बंद, साइबर वायरस के अटैक

SI News Today

देशभर में कई एटीएम बंद कर दिए गए हैं. बताया जा रहा है कि साइबर वायरस के अटैक के खतरे के चलते ऐसा किया गया है. गृह मंत्रालय हालात पर नजर बनाए हुए है. एहतियातन तौर पर कई एटीएम बंद किए गए हैं.

देश की साइबर सुरक्षा एजेंसी ने इंटरनेट उपयोगकर्ताओं को विश्व भर में तेजी से फैल रहे वनाक्राई रैंसमवेयर की हानिकारक गतिविधियों को लेकर पहले ही आगाह किया हुआ है. यह रैंसमवेयर सिस्टम को बुरी तरह प्रभावित करती है और दूसरे जगह से फाइल को लॉक कर देती है.

दुनिया के 100 से अधिक देशों में जबरन वसूली के लिए बड़ी संख्या में साइबर हमलों के मामले सामने आए हैं. रैंसमवेयर एक ऐसा मालवेयर होता है जो कंप्यूटर सिस्टम के फाइल को लॉक कर देती है और एक निश्चित राशि के भुगतान के बगैर अनलॉक नहीं होती है.

सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्र की दिग्गज कंपनी माइक्रोसाफ्ट ने कहा है कि दुनिया के कई देशों को प्रभावित करने वाले साइबर हमले रैंसमवेयर को देखते हुए सरकारों को सतर्क हो जाना चाहिए. इस साइबर हमले से 150 से अधिक देशों में 2,00,000 इकाईयां प्रभावित हुई हैं. माइक्रोसॉफ्ट के एक्सपी जैसे पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलने वाले कंप्यूटर इस मालवेयर से सर्वाधिक प्रभावित हुए हैं. इसके प्रभावित होते ही कंप्यूटर की सभी फाइल लॉक हो जा रही हैं.

SI News Today

Leave a Reply