Wednesday, April 17, 2024
featuredदेश

मिसाइल प्रक्षेपण को बताया रॉकेट परीक्षण

SI News Today

उत्तर कोरिया में हुआ हालिया मिसाइल प्रक्षेपण नये तरह के रॉकेट का सफल परीक्षण रहा. स्रोत के अनुसार, उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग-उन ने खुद इस नये तरह के रॉकेट मिसाइल प्रक्षेपण पर नजर रखी थी.

ऐसा माना जा रहा है कि परमाणु महत्वाकांक्षा एवं मिसाइल कार्यक्रम के पीछे अलग-थलग पड़ चुके उत्तर कोरिया पर संयुक्त राष्ट्र ने कई प्रतिबंध लगाए हैं. उत्तर कोरिया का कहना है कि उसे आत्मरक्षा के लिए परमाणु हथियारों की जरूरत है. लेकिन समझा जाता है कि वह अमेरिका तक परमाण ले जाने में सक्षम मिसाइल विकसित करना चाहता है. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ऐसा नहीं होने देने का संकल्प जाहिर किया है.

अमेरिका और उत्तर कोरिया के बीच तनाव
पिछले कुछ समय के दौरान दोनों देशों के बीच तनाव चरम पर पहुंच गया है. वाशिंगटन का कहना है कि सैन्य कार्रवाई के विकल्प पर भी विचार किया जा रहा है. वहीं दूसरी ओर प्योंगयांग का रवैया भी धमकी भरा है जिससे संघर्ष की आशंका बढ़ गयी है. ट्रंप बातचीत के दरवाजे खोलते हुए नजर आये उन्होंने कहा कि वह किम से मिल कर सम्मानित महसूस करेंगे. साथ ही उन्होंने किम को स्मार्ट कुकी की उपमा भी दी.
मून जे इन जाना चाहते थे उत्तर कोरिया

पिछले सप्ताह दक्षिण कोरिया में मून जे इन नए राष्ट्रपति बने जिन्होंने प्योंगयांग के साथ सुलह सहमति की वकालत की. अपने शुरुआती संबोधन में कहा कि वह तनाव दूर करने के लिए सही परिस्थितियों में उत्तर कोरिया जाना चाहते थे. लेकिन उत्तर कोरिया राकेट परीक्षण ने एक बार फिर सबका रूख बदल दिया है.

SI News Today

Leave a Reply