Friday, March 29, 2024
featuredदेश

सूखती नर्मदा पर सिकती राजनीतिक रोटियां

SI News Today

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का 15 मई को मध्यप्रदेश के अनूपपुर जिले के अमरकंटक में नर्मदा सेवा यात्रा (NSY) के समापन में शामिल हुए. मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह के लिए प्रधानमंत्री को आमंत्रित किया जाना आश्चर्य की बात नहीं है, यह विशाल समापन समारोह, पांच महीने के लंबे नर्मदा सेवा यात्रा के अंत का प्रतीक है. इस आयोजन से मुख्यमंत्री एक तीर से दो निशाना लगाने के प्रयास में हैं: एक लोकप्रियता में वृद्धि, और दूसरा अगले साल आने वाले विधानसभा चुनाव को उनके नेतृत्व में लड़ा जाये उसके लिए प्रधानमंत्री को प्रभावित किया जा सके.

राज्य द्वारा वित्त पोषित प्रचार के माध्यम से चलाये जा रहे इस आयोजन में कुछ अनुत्तरित प्रश्न रह जाते हैं.

1. एनजीटी के निर्देश: भोपाल में राष्ट्रीय ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) ने पहले ही आदेश दिया है कि अमरकंटक में बड़े पैमाने पर होने वाली घटना के लिए 1,50,000 से ज्यादा लोगों को अनुमति नहीं दी जानी चाहिए. हालांकि, कई स्थानीय विधायकों को अपने निर्वाचन क्षेत्रों और आस-पास के इलाकों से लोगों को लाने के लिए बड़े लक्ष्य दिए गए हैं. जानकारियों के अनुसार कुल लक्ष्य 5 लाख लोग हैं. यहां तक कि अगर उनमें से आधे ही आते हैं, तो अमरकंटक पहाड़ियों की नाजुक पारिस्थिति को क्षतिग्रस्त होने से कोई नहीं बचा सकता.

यह याद रखना चाहिए कि अमरकंटक को यूनेस्को द्वारा एक जीवमंडल घोषित किया गया है. इसलिए, इतने बड़े पैमाने में कार्यक्रम की योजना बनाने से पहले सरकार को अधिक जिम्मेदार होना चाहिए था. हालांकि, पिछले दशकों के अनुभव से, नर्मदा नदी के पारिस्थिति के संबंध में, कोई सरकार से ज्यादा उम्मीद नहीं कर सकता. चार साल पहले, मुख्यमंत्री ने एक शॉपिंग मॉल का निर्माण और रोपवे की घोषणा की जिसमें अमरकंटक के भीतर प्रमुख स्थलों को जोड़ना था. अगर यह वास्तव में होने की अनुमति दी जाती है, तो यह इस पवित्र स्थान के इलाके और शांति के साथ पूरी तरह असंगत होगा, जिसकी चारों तरफ समृद्ध सैल वन है.

2. सिकुड़ती हुई नदी : 500 मीटर चौड़ा नरम घाटी में दो जंगली पहाड़ियों के बीच नर्मदा बहती है. अधिकांश जल-प्रवाह क्षेत्र को सड़कों, इमारतों, आश्रम, मंदिरों और पार्किंग स्थानों के साथ कवर किया गया है. पिछले कई वर्षों से नियमित रूप से प्रयास किए जा रहे हैं ताकि जितना संभव हो उतनी नदी के फैलाव क्षेत्र पर कब्ज़ा हो सके नदी के किनारे कई “तथाकथित ठोस” समाधि देख सकते हैं. प्रसिद्ध कल्याण आश्रम ने एक विशाल स्कूल निर्माण किया है, जिसका सीवेज सीधे नर्मदा में चला जाता है.

“चक्र तीर्थ” नामक नदी के एक घुमावदार मोड़ पर, एक और “संत” सियारम बाबा ने एक लंबा पक्के शेड में एक बड़ा मंदिर और एक धर्मशाला का निर्माण किया है. 2004 में निर्माण को रोकने के प्रयास किए गए, लेकिन अतिक्रमण को हटाने के सभी प्रशासनिक प्रयासों को तत्कालीन मुख्यमंत्री उमा भारती (अब केंद्रीय जल संसाधन मंत्री) के आदेश पर विफल कर दिया गया. संदिग्ध ख्याति के एक स्थानीय मंत्री सियाराम बाबा के भक्त अनुयायी हैं और इस प्रकार स्थानीय प्रशासन उनके द्वारा किसी भी अतिक्रमण को हटाने के लिए निर्विवाद शक्ति प्रदान किया गया है.

2005 में, एक सार्वजनिक-निजी-साझेदारी मॉडल के माध्यम से, स्थानीय समुदाय, छात्रों और कुछ संतों को भी शामिल करके इस तरह के अवैध निर्माण को हटाने व नदी को साफ़ करने का प्रयास किया गया था. हालांकि, जैसा कि उमा भारती ने मुख्यमंत्री के पद से हटाए जाने के बाद अमरकंटक में “आत्मनिरीक्षण” के लिए डेरा डाला था, नए मुख्यमंत्री बाबूलाल गौर ने इस योजना को डर में खारिज कर दिया कि भारती खुद राजनीतिक रूप से पुनर्जीवित करने के लिए इस पहल का इस्तेमाल कर सकती हैं. महान नदी के कल्याण पर राजनीति ग्रहण लग गया.

3. कानूनी और अवैध रेत खनन:
नदी के किनारे, विशेषकर उन इलाकों में जहां पहाड़ी इलाके पर बातचीत के बाद मैदानी इलाकों में बहती है, रेत खनन एक लोकप्रिय आय-जनरेशन उद्यम बन गया है. जबलपुर, नरसिंहपुर, होशंगाबाद, हरदा ऐसी कुछ जगह हैं जहां पिछले 7-8 वर्षों से लापरवाह रेत खनन अनियंत्रित हो रहा है. एनएसवाई के दौरान भी, रोज़मर्रा के आधार पर नदी से हजारों ट्रक की बेतरतीब खुदाई की जाती है.

सतह के स्तर की रेत निकालने से संतुष्ट नहीं होने पर रेत माफिया विशेष मशीनों का उपयोग कर पानी के स्तर से रेत निकाल रहे हैं. ऐसे स्थानों में स्थानीय प्रशासन अवैध रेत-खनन से निपटने के लिए सक्षम नहीं है क्योंकि सभी कार्यों को भोपाल में राजनीतिक दिग्गजों द्वारा नियंत्रित किया जाता है, अधिकांश सत्ता धारी दल के हैं. अकेले भोपाल में, 1,000 से ज्यादा ट्रकों के पास होशंगाबाद और बुधनी से रोज़ाना रेत लाते हैं.

हालांकि अभी तक असंतुष्ट होने के बावजूद, कई लोगों द्वारा आरोप लगाया गया है कि कई रेत ठेकेदार खुद वर्तमान मुख्यमंत्री के रिश्तेदार हैं. इस विशाल ‘रेत-चोरी’ को ऐसे समझा जाए कि रेत की कीमत 37 रुपये प्रति घन फीट तक पहुँच गयी है.

अगर मौजूदा सरकार नर्मदा के संरक्षण के बारे में ईमानदार थी, तो कम से कम ऐसा हो सकता था कि राष्ट्रीय स्तर पर प्रचारित नर्मदा सेवा यात्रा के दौरान इस तरह के सभी खनन पर प्रतिबंध लगाया जा सकता था.

4. नर्मदा के साथ प्रदूषणकारी उद्योग:
ट्राईडेंट के कपड़ा कारखाने और बाबई के नज़दीक नर्मदा नदी में हाल ही में स्वीकृत कोका कोला संयंत्र जैसे कई उद्योग नदी के लिए एक गंभीर खतरा हैं. कोका-कोला संयंत्र हर रोज नर्मदा का कम से कम 2.5 लाख गैलन पानी उपयोग करेगा. होशंगाबाद और बुधनी सहित नदी के प्रवाह कई स्थानों पर बंद हो गए हैं और स्थिर जल एक प्रमुख स्वास्थ्य खतरा बन गया है. यहां तक कि अमरकंटक में भी जहां नदी की उत्पत्ति होती है, ऐसे अवरोधों ने कोलीफॉर्म बैक्टीरिया के विकास में वृद्धि हुई है.

5. नर्मदा के स्रोत की अनुचित समझ:
हिमालयी नदियों के विपरीत, जो ग्लेशियरों से उत्पन्न होती है, नर्मदा का निर्माण उस साल के पेड़ों के कारण होता है जो मैकल रेंज पर हावी होती है जिसमें अमरकंटक स्थित है. साल वृक्ष विशेष है क्योंकि प्रत्येक पेड़ अपनी जड़ों में बारिश का पानी रखता है और धीरे-धीरे इसे छिपकर भूमिगत रूप में रिलीज करता है.

इन लाखों, साल के वृक्षों द्वारा सामूहिक रूप से जल निकासी होती है जिससे अमरकंटक में नर्मदा कुंड पूरे साल पानी भरा रहता है. नर्मदा के पहले 50 किलोमीटर की दूरी पर एक समृद्ध सैल जंगल के साथ कवर किया जाता है जो नदी के प्रवाह के लिए पर्याप्त पानी प्रदान करता था. इस जंगल का एक बड़ा हिस्सा दो दशक पहले सालबोरेर महामारी से नष्ट हो गया था. साल एक ऐसा पेड़ है जिसे आसानी से लगाया नहीं जा सकता. सरकार और जनता का प्रयास जितना संभव हो उतने सालों के पेड़ को संरक्षित करना चाहिए और किसी भी चीज को अस्वीकार कर देना चाहिए जो नर्मदा में कम से कम 50 किमी की डाउनस्ट्रीम के लिए पानी के भूमिगत टपका को नुकसान पहुंचाए.

सरकार की वेबसाइट पर उपलब्ध प्रस्तावित नर्मदा एक्शन प्लान के अनुसार, “नर्मदा के संरक्षण के बारे में जागरूकता बढ़ाना, कृषि पद्धतियों में सुधार, वृक्षारोपण, सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट्स इत्यादि को बढ़ावा देना आदि” के रूप में अपने व्यापक उद्देश्यों के बारे में बताया गया है. यदि सरकार की नियत साफ़ है तो ये सभी अच्छे नदी-संरक्षण के प्रयास हो सकते हैं.

लोग नर्मदा को अमरकंटक से अरब सागर तक पूरे विधिविधान से पूजा करते हैं. यह केंद्रीय मध्य प्रदेश की जीवन रेखा है, और यह 96 विधानसभा क्षेत्रों के माध्यम से भी बहती है, इसलिए ऐसा लगता है कि मुख्यमंत्री ने 2018 के विधानसभा चुनाव को दृष्टी गत रखकर नर्मदा सेवा यात्रा की आड़ में राजनीति के साथ धर्म को मिलाकर भाजपा के उत्साह को एकजुट किया है.

नर्मदा के तटीय क्षेत्रों में रहने वाले लोगों के आलावा इस तरह से सभी रंगों और विभिन्न भेष-भूषाओं के संतों और मशहूर हस्तियों को आमंत्रित करने से नदी का संरक्षण नहीं हो सकता. इस आयोजन के प्रचार के लिए पैसा राज्य के खजाने से जुटाया गया है और इन पैसों का दुरुपयोग कर मुख्यमंत्री और उनके परिवार के साथ उनकी छवि को संवारने की के लिए ये यात्रा नर्मदा सेवा यात्रा न होकर “शिवराज सेवा यात्रा” में तब्दील हो गई है.

नर्मदा सेवा यात्रा के लिए मोदी को आमंत्रित करके, जो शिवराज सिंह चौहान को मानते हैं कि वह बेवकूफ बना रहा है? उन लोगों के लिए जो राज्य द्वारा वित्त पोषित प्रचार के माध्यम से देख सकते हैं, बहुत से असुविधाजनक प्रश्न अनुत्तरित रहते हैं.

अमरकंटक और नर्मदा को ब्रेक सहन करने के लिए आधिकारिक आंकड़े बताते हैं कि 11 मई से 18 मई तक अमरकंटक में 100 अस्थायी शौचालय, 150 मोबाइल शौचालय, 1500 मूत्र और 50 टन ठोस कचरे के साथ पानी भर जाएगा. प्रधानमंत्री की इस बड़ी रैली के लिए 2,000 बसों की मांग की गई है (आरटीओ द्वारा) जो कि मध्य प्रदेश के पांच जिलों और आसपास के छत्तीसगढ़ के कम से कम दो लाख लोगों को लाएगा, और आप इस बात की कल्पना भी नहीं कर सकते कि यह कार्यक्रम अपने समापन के बाद क्षेत्र की कितनी बर्बादी पीछे छोड़ जाएगा.

यह समापन समारोह उस बात की भी याद दिलाता है कि श्री श्री रविशंकर ने यमुना के किनारे एक साल पहले क्या किया था। NGT ने उन्हें दण्डित किया था लेकिन इस आयोजन पर दंड नहीं लगाया जा सकता क्योंकि यह एक सरकारी कार्यक्रम है.

SI News Today

Leave a Reply