Saturday, April 20, 2024
featuredलखनऊ

बीवी हर दिन पूछती थी एक ही सवाल, बाहुबली-2 का राइटर देता था एक जवाब

SI News Today

लखनऊ. फिल्म बाहुबली 2 ने दुनियाभर में 1400 करोड़ की कमाई का आंकड़ा छू लिया है। फिल्म के गाने और डायलॉग लिखने वाले मनोज मुन्तश‍िर यूपी के अमेठी जिले के रहने वाले हैं। बातचीत में मनोज ने फिल्म के डायलॉग को लेकर कुछ बातें शेयर की।

अमरेंद्र बाहुबली के शपथ के डायलॉग लिखने में लगे थे 3 दिन

– मनोज कहते हैं, ”फिल्म के डायरेक्टर राजा मौली ने जब मुझे डायलॉग लिखने के लिए कहा, तो मैंने कहा कि मैं डायलॉग का ट्रांसलेशन नहीं, बल्कि ट्रांसक्रिएशन करूंगा। ट्रांसलेशन करने में अक्सर लिप्स मैच नहीं करते।”
– ”फिर मैंने हर सीन को समझा और अपने हिसाब से डायलॉग लिखा। पूरी फिल्म के डायलॉग लिखने में मुझे 3 महीने लग गए, जिसमें 10 डायलॉग ऐसे हैं, जिसके लिए मुझे करीब एक महीने का समय लगा। बाहुबली की शपथ लिखने में 3 दिन लग गए। दरअसल, शपथ की एक शैली होती है, जिसमें लिप्स मैच करना जरूरी होता है और यही चैलेंज था मेरे लिए।
– ”मैं अमरेन्द्र बाहुबली महिष्मति की अंसख्य प्रजा और उनके धन-मन की रक्षा करूंगा, चाहे इसके लिए मुझे अपने प्राणों की आहुति भी क्यूं न देनी पड़े, इस एक डायलॉग को लिखने में मुझे 3 दिन लगे थे।”
– ”बाहुबली 1 की सक्सेस के बाद दूसरे सिक्वेल को लेकर मेरे ऊपर काफी प्रेशर था। जब डायरेक्टर राजा मौली फोन करके प्रोग्रेस के बारे में पूछते थे तो मैं खुश होने के बजाय डिप्रेशन में चला जाता था। पहले मैंने उन्हें कुछ दिन टाला, लेकिन जब लगा कि अब नहीं टाल सकता, तो फिर काम शुरू किया।”

‘बीवी रोज पूछती थी, कटप्पा ने बाहुबली को क्यों मारा और मेरा होता था बस ये जवाब’

– मनोज कहते हैं, ”फिल्म का सबसे बड़ा सीक्रेट था- कटप्पा ने बाहुबली को क्यों मारा ? इसके लिए लोगों ने 2 साल तक इंतजार किया। यह सीक्रेट मुझे और फिल्म की पूरी यूनिट को पता था, लेकिन हमे इसे लीक नहीं करना था।”
– ”मैं जब घर जाता था, तो मेरी बीवी पूछती थी कि ये राज बता दो कि “कटप्पा ने बाहुबली को क्यूं मारा” और मेरा यही जवाब होता था कि जो कुछ मांगो, दे दूंगा, लेकिन ये राज न बताऊंगा।”

राजा मौली ने प्रभास से कहा था- अपनी जिंदगी के 5 साल मुझे दे दो

– मनोज कहते हैं, ”प्रभास का करियर करीब पैकअप पर था। उस समय राजा मौली उनकी जिंदगी में आए और कहा कि अपनी लाइफ के 5 साल मुझे दे दो और लोग तुम्हे 500 साल याद रखेंगे।”
– ”प्रभास बहुत अच्छे एक्टर हैं और उन्होंने अपने किरदार के साथ पूरा न्याय किया है।”

SI News Today

Leave a Reply