Friday, March 29, 2024
featuredउत्तर प्रदेश

Vodafone के रनिंग कोस्ट में हुआ घाटा

SI News Today

वित्त वर्ष 2016-17 में देश की दूसरी सबसे बड़ी दूरसंचार कंपनी वोडाफोन इंडिया के परिचालन आय यानी रनिंग कोस्ट में 10.2 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है और यह 11,784 करोड़ रुपये रही। रिलायंस जियो से मिल रही कड़ी प्रतिस्पर्धा के कारण कंपनी की आय में यह गिरावट आई है। इससे पूर्व वित्त वर्ष में कंपनी का एकल आधार पर लाभ 13,115 करोड़ रुपये था। कंपनी का आइडिया सेल्यूलर के साथ विलय होना है, जिससे देश की सबसे बड़ी दूरसंचार कंपनी अस्तित्व में आएगी। ब्रिटेन की दूरसंचार कंपनी की भारतीय इकाई की कुल आय एकल आधार पर 0.6 प्रतिशत कम होकर 43,095 करोड़ रुपये रही।

वोडाफोन के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुनील सूद ने कहा, कड़ी प्रतिस्पर्धा के बीच हमने स्थिर प्रदर्शन दिया है। कंपनी के ग्राहकों की संख्या बढ़कर 20.9 करोड़ पहुंच गई है। कंपनी की प्रति ग्राहक औसत आय 158 रुपये रही। कंपनी ने 2016-17 में 8,311 करोड़ रुपये निवेश किया और उसके उपर शुद्ध कर्ज 60,200 करोड़ रुपये था।

आपको बता दें कि हाल ही दूरसंचार कंपनी वोडाफोन इंडिया ने भारतीय ग्राहकों के लिए अमेरिका, संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) और सिंगापुर की यात्रा के दौरान अननिमिटेड रोमिंग प्लान की घोषणा की है। वोडाफोन ने सोमवार को कहा कि वोडाफोन के ग्राहकों को इस सुविधा का लाभ लेने के लिए वोडाफोन आई-रोमफ्री प्लान सबस्क्राइब करना होगा, जिसके बाद इन तीन देशों की यात्रा के दौरान वोडाफोन के ग्राहकों को अतिरिक्त कोई शुल्क नहीं देना होगा। प्लान के तहत इन तीन देशों में फ्री अनलिमिटेड कॉल और हाई स्पीड डेटा दिया जाएगा। जबकि अन्य देशों में इन पैक्स के जरिए अनकमिंग कॉल फ्री होगी और डेटा के लिए 1 रुपए प्रति MB और आउटगोइंग कॉल के लिए 1 रुपए प्रति मिनट का चार्ज वसूला जाएगा।

वोडाफोन ने एक वक्तव्य जारी कर कहा कि यह प्लान विभिन्न शुल्क और अवधि के विकल्पों के रूप में उपलब्ध होगा। वोडाफोन ने 30 दिन के लिए 5,000 रुपए, 10 दिन के लिए 3,500 रुपए, सात दिन के लिए 2,500 रुपए और 24 घंटे के लिए 500 रुपए के प्लान उतारे हैं। कंपनी ने कहा कि इंटरनेशनल रोमिंग पर जाने वाले उपभोक्ता अपनी जरुरत और यात्रा के समय के अनुसार कोई भी प्लान चुन सकते हैं।

SI News Today

Leave a Reply