Saturday, April 20, 2024
featuredदिल्ली

मुंबई-गोवा के बीच 22 मई से दौड़ेगी तेजस

SI News Today

नई दिल्ली. मॉडर्न फैसिलिटीज वाली पहली तेजस एक्सप्रेस ट्रेन मुंबई और गोवा के बीच 22 मई से दौड़ेगी। शुक्रवार को रेल मंत्री सुरेश प्रभु ट्रेन का इंस्पेक्शन करेंगे। बता दें तेजस ट्रेन में टी-कॉफी वेंडिंग मशीनों के अलावा हर सीट पर LCD स्क्रीन और वाई-फाई फैसिलिटी भी होगी। ट्रेन के 20 कोच इन फैसिलिटीज से लैस होंगे। खास बात यह है कि ये देश की पहली ट्रेन होगी जिसके सभी कोच में ऑटोमेटिक डोर क्लोजिंग के साथ ही सुरक्षित गैंगवेज (डिब्बों के बीच के कॉरिडोर्स) होंगे। अभी ऑटोमेटिक डोर क्लोजिंग सिर्फ मेट्रो ट्रेनों में…
– मौजूदा वक्त में ऑटोमेटिक डोर क्लोजिंग सिर्फ मेट्रो ट्रेनों में है, जबकि ट्रेनों में गैंगवेज खुले होते हैं, जिन्हें सुरक्षित नहीं माना जाता।
– बजट में किए गए वादे के मुताबिक मुंबई-गोवा के बाद दूसरी तेजस ट्रेन को दिल्ली-चंडीगढ़ रूट पर चलाए जाने के आसार हैं। ट्रेन की पहली रैक को RCF (रेल कोच फैक्ट्री) कपूरथला में तैयार किया गया है।
– रेलवे मिनिस्ट्री के एक ऑफिशियल ने बताया, “तेजस एक नई प्रीमियर क्लास ट्रेन है। इसको चलाने का मकसद पैसेंजर्स की यात्रा को ज्यादा आरामदायक बनाना है।”
तेजस में क्या-क्या फैसिलिटीज?
– ऑफिशियल ने बताया, “इस ट्रेन में टी और कॉफी वेंडिंग मशीनें, मैगजींस और स्नैक टेबल्स, हर पैसेंजर के लिए LCD स्क्रीन, बायो-वैक्यूम टॉयलेट्स में वाटर लेवल इंडीकेटर्स, सेंसर्ड टैप और हैंड ड्रायर्स (हाथ को सुखाने वाली मशीनें) लगे होंगे।”
– “ट्रेन में सेलिब्रिटी शेफ द्वारा तैयार मनपसंद खाना तो मिलेगा ही, वाई-फाई फैसिलिटी और टॉयलेट इंगेजमेंट बोर्ड भी होगा। ट्रेन के अंदर का कलर बाहर के कलर से मैच करेगा जिससे पैसेंजर्स को वर्ल्ड क्लास ट्रैवलिंग का अहसास मिलेगा।”
– ऑफिशियल ने बताया, “ट्रेन में LCD स्क्रीन को पैसेंजर के मनोरंजन के मकसद से लगाया गया है, लेकिन इसका इस्तेमाल पैसेंजर को उससे जुड़ी इन्फॉर्मेशन और सेफ्टी इंस्ट्रक्शन देने में भी किया जाएगा। हर कोच में इंटीग्रेटेड ब्रेल डिस्प्ले, डिजिटल डेस्टीनेशन बोर्ड्स और इलेक्ट्रॉनिक रिजर्वेशन चार्ट भी होंगे।”
– “एग्जीक्यूटिव क्लास और चेयर कार वाली तेजस एक्सप्रेस में कैटरिंग सर्विस राजधानी और शताब्दी ट्रेनों की तरह होगी। इसके कोच में 22 नए फीचर्स हैं, इनमें आग और धुएं का पता लगाने वाला और उन्हें रोकने वाला सिस्टम भी शामिल है।”

SI News Today

Leave a Reply