Friday, March 29, 2024
featuredलखनऊ

यूपी में 1366 स्कूल जर्जर भवनों में चल रहे हैं: सदन में पेश हुई CAG र‍िपोर्ट से खुलासा

SI News Today

लखनऊ.व‍िधानसभा में सेशन के चौथे द‍िन यानी गुरुवार को जनरल और सोशल सेक्टर की CAG रिपोर्ट पेश की गई। रिपोर्ट में कहा गया कि पिछली सरकार में बजट था, इसके बावजूद यूपी में 1366 स्कूल जर्जर भवनों में चल रहे हैं। कई में पूस की छत है। 2978 स्कूल ऐसे हैं, जहां पानी की सुविधा नहीं थी। रिपोर्ट में ये भी कहा गया कि अखिलेश सरकार में 2012 से 2016 के बीच 6 लाख 22 हजार बच्चों को फंड होने के बावजूद फ्री किताबें नही दी गईं। वहीं, 97 लाख बच्चों को फंड होने के बावजूद स्कूल यूनिफॉर्म नहीं दी गई। रिपोर्ट में गंगा और गोमती की सफाई पर कहा गया कि वाराणसी में गंगा में वायु और जल प्रदूषण कम, जबकि लखनऊ में गोमती नदी में प्रदूषण गया है।
आईएएस अफसर की मौत का मामला भी सदन में उठा
-इस दौरान सदन में बुधवार को लखनऊ में संद‍िग्ध पर‍िस्थ‍ित‍ियों में हुई कर्नाटक कैडर के आईएएस अफसर अनुराग त‍िवारी की मौत का भी मामला उठा। सपा नेता प्रतिपक्ष राम गोविंद चौधरी ने कहा कि आईएएस अफसर की हत्या हुई है।
– इस पर बीजेपी नेता सुरेश खन्ना ने कहा कि अनुराग अपने विभाग में 2000 करोड़ रुपए के घोटाले का पर्दाफाश करना चाहते थे। अभी मामले की जांच चल रही है। विपक्ष जल्दबाजी न करे। जो भी दोषी होगा, उस पर कार्रवाई जरूर होगी।
पुल‍िस पर प्रताड़‍ित करने का लगाया आराेप
– गोरखपुर से विधायक हरिशंकर तिवारी के बेटे व‍िनय त‍िवारी ने सदन में पुलिस पर जानबूझकर प्रताड़ित करने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा क‍ि पुल‍िस ने विधानसभा सदस्य की गरिमा का भी ख्याल नहीं रखा।
– इस पर बीजेपी नेता सुरेश खन्ना ने कहा क‍ि लूट के 66 लाख रुपए बरामद करने के लिए पुलिस ने कार्रवाई की थी। सोनू नाम के एक व्यक्ति को लेकर ये जानकारी म‍िली थी क‍ि वो हरिशंकर तिवारी के यहां में छिपा है। इसीलिए पुलिस ने की कार्रवाई की।
– बता दें, कुछ दिन पहले एक लूट के मामले में पुलिस ने हरिशंकर तिवारी के गोरखपुर स्थ‍ित आवास पर छापा मारा था।
अनिल माधव दवे के न‍िधन पर योगी आद‍ित्यनाथ ने व्यक्त की शोक संवेदना
– केंद्रीय पर्यावरण स्वतंत्र प्रभार राज्यमंत्री अनिल माधव दवे के न‍िधन पर सीएम योगी आद‍ित्यनाथ ने सदन में शोक संवेदना व्यक्त की। दवे का दौरा पड़ने से निधन हुआ। वे 61 साल के थे। गुरुवार सुबह अचानक तबीयत बिगड़ने पर उन्हें दिल्ली के एम्स में एडमिट कराया गया।
– नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर इसे निजी क्षति बताया। बता दें, दवे मध्य प्रदेश से राज्यसभा के मेंबर थे। लंबे वक्त से आरएसएस से जुड़े रहे। नर्मदा और पर्यावरण की बेहतरी के लिए उन्होंने काम किया।

SI News Today

Leave a Reply