Tuesday, April 16, 2024
featuredदुनिया

अमेरिका से आई स्कूली छात्रा लोगों को पढ़ा रही ट्रैफिक नियमों का पाठ

SI News Today

देश में कोई भी व्यक्ति ट्रैफिक नियम के अनुसार नहीं चलता है। उन्हें बेशक कितना भी समझाया जाए लोग समझते ही नहीं है। इस मामले को गंभीरता से लेते हुए दिल्ली से सटे नोएडा के एक स्कूल में पढ़ने वाली छात्रा ने लोगों को ट्रैफिक नियमों के प्रति जागरुक करना का बीड़ा उठाया है। इस छात्रा का नाम स्नेहा मखिजानी है। स्नेहा अकेले ही नोएडा की सड़को पर घुमकर लोगों को ट्रैफिक के नियम समझाने का काम कर रही है। नवभारत टाइम्स के अनुसार स्नेहा की उम्र अभी कम है और वह खुद ड्राइविंग नहीं कर सकते लेकिन फिर भी वह लोगों को जागरुक करने का काम कर रही है।

11 साल की उम्र में स्नेहा अपने परिवार के साथ अमेरिका से भारत आ गई थी। यहां पर उन्होंने देखा कि लोग बिना ट्रैफिक नियमों का पालन किए सड़कों पर गाड़ी चलाते हैं जब्कि अमेरिका में बेशक कितना भी ट्रैफिक क्यों न हो लोग नियमों का बहुत ही अच्छे सा पालन करते हैं। अमेरिका में लोग हॉर्न भी नहीं बजाते हैं लेकिन भारत में लोग  हॉर्न बजा-बजाकर सिर में दर्द कर देते हैं। स्नेहा भारत में ट्रैफिक नियमों की उड़ती धज्जियां देखकर काफी परेशान हुई और उसने लोगों को जागरुक करने के अभियान की शुरुआत की। स्नेहा ड्राइवरों के पास जाकर उनसे बात करती है। उनसे पूछती है कि उन्हें क्या परेशानी है जो कि वे नियमों का पालन नहीं करते हैं।

स्नेहा ने इस अभियान की शुरुआत तीन साल पहले की थी। मीडिया में स्नेहा के इस अभियान की खबर आने के बाद डीजीपी के जनसंपर्क अधिकारी एसएसपी राहुल श्रीवास्तव ने ट्वीट के जरिए स्नेहा की काफी प्रशंसा की। उन्होंने लिखा उन तक मेरा सलाम पहुंचाएं और उत्तर प्रदेश पुलिस द्वारा उन्हें हर प्रकार की मदद मुहैया कराई जाएगी। राहुल ने लिखा कि अमेरिका से आई एक स्कूली छात्रा लोगों को ट्रैफिक नियमों के प्रति जागरुक करने का काम रही है। स्नेहा का नाम नोएडा एसएसपी को भेजा जाएगा ताकि पुलिस द्वारा इतना नेक काम करने वाली छात्रा को सम्मानित किया जा सके।

SI News Today

Leave a Reply