Friday, March 29, 2024
featuredदुनिया

डोनाल्ड ट्रंप की अजीबोगरीब हरकत का वीडियो वायरल हुआ

SI News Today

विश्व नेताओं पर हर वक्त दुनिया भर की मीडिया की नजरें होती हैं। वह क्या करते हैं, क्या बोलते हैं, कैसा बोलते हैं, उनका पहनावा और यहां तक की स्टाइल को लेकर भी खबरें बन जाती हैं। ताजा खबर बनें हैं अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप जो ब्रसेल्स में 25 मई को आयोजित हुए नाटो समिट में शामिल हुए थे। लेकिन इस समारोह में ट्रंप की एक अजीबोगरीब हरकत कैमरे में कैद हो गई। हाल ही में ट्विटर पर स्टीव कोपैक ने एक वीडियो पोस्ट किया था, जिसमें अमेरिकी राष्ट्रपति मोंटेनेग्रो के प्रधानमंत्री डुस्को मार्कोविक को हटाकर खुद फोटो खिंचवाने के लिए आगे आते हुए नजर आ रहे हैं। दरअसल ये सभी नेता नाटो के नए हेडक्वॉटर्स का दौरा कर रहे थे और इसी दौरान एक ग्रुप फोटो के लिए पोज कर रहे थे। मगर डोनाल्ड ट्रंप पीछे रह गए।

वीडियो में दिखाई दे रहा है कि ट्रंप ने अपना सीधा हाथ डुस्को मार्केविक के कंधे पर रखा हुआ है और तुरंत वह आगे आ जाते हैं। इतना ही नहीं। वह कुछ शब्द भी कहते नजर आते हैं और अपना कोट किसी बॉस की तरह ठीक करते हैं। ट्रंप मार्कोविक के पास खड़े होते हैं, लेकिन बात वह लिथुआनियाई राष्ट्रपति डालिया ग्रेबुस्काइट से करते हैं। सोशल मीडिया पर इस वीडियो के वायरल होने के बाद कई लोगों ने इसे बेहद असभ्य व्यवहार बताया। दिलचस्प बात है कि बेल्जियम जाने से पहले ट्रंप ने वहां की राजधानी ब्रसेल्स को नर्क बताया था, लेकिन बावजूद इसके वहां के पीएम चार्ल्स माइकल ने उनका गर्मजोशी से स्वागत किया।

दूसरी ओर एक रिपोर्ट के मुताबिक डोनाल्ड ट्रंप के दामाद जार्ड कुशनर कथित तौर पर अमेरिकी राष्ट्रपति चुनावों के कई सप्ताह बाद रूस के साथ गुप्त संचार माध्यम चाहते थे। ‘वाशिंगटन पोस्ट’ की खबर के अनुसार, कुशनर ने अमेरिका में रूस के राजदूत सर्जे किस्लयाक के साथ बैठक में अमेरिका में रूसी राजनयिक सुविधाओं का इस्तेमाल कर रहे क्रेमलिन और तत्तकाल सत्ता हस्तांतरण दल के बीच गुप्त एवं सुरक्षित संचार माध्यम स्थापित करने की संभावनाओं पर चर्चा की थी। दैनिक समाचार पत्र ने खुफिया रिपोर्टों पर एक बेनाम अमेरिकी अधिकारी के हवाले से कहा कि  किस्लयाक ने एक और दो दिसंबर को हुई बैठक के बाद जो जानकारी मास्को को दी थी उसे अमेरिकी खुफिया एजेंसियों ने पकड़ा था।

उन्होंने कहा कि उस बैठक में ट्रंप के पूर्व राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार माइकल फ्लिन भी शामिल थे। दैनिक समाचार पत्र ने कहा, ‘‘व्हाइट हाउस ने इसके महत्व को कम करते हुए बैठक के तथ्यों पर मार्च में जानकारी दी थी। मामले से परिचित लोगों का कहना है कि एफबीआई अब मामले को गंभीरता से ले रही है और इस मामले सहित कुशनर की एक रूसी बैंकर के साथ हुई मुलाकात की भी जांच कर रही है।’’ विपक्षी डेमोक्रटिक पार्टी ने भी ट्रंप से कुशनर को बर्खास्त करने का आह्वान किया है।

SI News Today

Leave a Reply