Friday, March 29, 2024
featured

छोट पर्दे पर सीता बनकर घर-घर में छाई रहीं ये एक्ट्रेसेज

SI News Today

26 जनवरी 1987 को रामानंद सागर के निर्देशन में बनीं ‘रामायण’ को पहली बार टीवी पर प्रसारित किया गया। इससे पहले रामलीला के मंचों से रामायण की कहानी से परिचित होने वाले लोगों ने पहली बार स्पेशल इफेक्ट्स के साथ रामायण को टेलीविजन पर देखा था। उस जमाने में इस धारावाहिक ने लोकप्रियता के सारे रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिए थे। इस धारावाहिक में राम और सीता का किरदार निभाने वाले कलाकार आज भी कई घरों में राम और सीता के रूप में पूजे जाते हैं। इस धारावाहिक से प्रेरित होकर टीवी के कई निर्देशकों ने रामायण को फिर से बनाने की कोशिश की लेकिन किसी को भी रामानंद सागर के रामायण सरीखी सफलता नहीं मिली।

राम और सीता की कहानी दिखाने के लिए विभिन्न टीवी चैनलों पर कई सीरियल्स प्रसारित किए गए। इन सीरियल्स में राम और सीता का किरदार निभाने वाले कलाकार दर्शकों के दिलों में बसे हैं। ‘महाभारत’ जैसे मशहूर टीवी सीरियल का निर्माण करने वाले बी.आर चोपड़ा ने भी टीवी एक्टर नीतिश भारद्वाज को राम के किरदार में लेकर विष्णु पुराण में राम-सीता की कहानी दिखाई। सोनी टीवी पर ‘जय हनुमान’ नाम से आने वाले टीवी सीरियल में भी राम-सीता का चरित्र दिखाया गया था। हाल के वर्षों में भी ‘रामायण- जीवन का आधार’ और ‘सिया के राम’ जैसे धारावाहिकों में राम और सीता की कहानी दिखाई गई। राम-सीता की कहानी के इन विभिन्न संस्करणों में सीता का किरदार निभाने वाले कई चेहरे टीवी सीरियल्स में अलग-अलग किरदारों में दिखाई देते हैं। आज हम विभिन्न रामायण धारावाहिकों में सीता के चरित्रों को निभाने वाली अदाकाराओं के बारे में चर्चा करेंगे-

दीपिका चिखलिया-
दूरदर्शन पर सबसे पहले प्रसारित होने वाले रामानंद सागर निर्देशित ‘रामायण’ में दीपिका चिखलिया ने सीता की भूमिका निभाई थी। 1983 में ‘सुन मेरी लैला’ फिल्म से अभिनय की दुनिया में पदार्पण करने वाली दीपिका ने कई बॉलीवुड फिल्मों में भी काम किया है। 1994 में आई बॉलीवुड फिल्म ‘बेखुदी’ में उन्होने सुपरस्टार राजेश खन्ना के साथ भी काम किया है। एक कॉस्मेटिक कंपनी के मालिक हेमंत टोपीवाला से शादी करने के बाद दीपिका उन्ही की कंपनी की रिसर्च और मार्केटिंग टीम को हेड करती हैं। अभिनय और बिजनेस के अलावा दीपिका राजनीति में भी हाथ आजमा चुकी हैं। 1991 में उन्होने भाजपा के टिकट पर वडोदरा से लोकसभा चुनाव लड़ा था और जीतकर संसद पहुंची थी।

रीना कपूर-
2003 में दूरदर्शन पर प्रसारित हुए बीआर चोपड़ा निर्देशित ‘विष्णु पुराण’ में सीता का किरदार निभाने वाली रीना कपूर को सहारा वन के धारावाहिक ‘वो रहने वाली महलों की’ में निभाए गए रानी के किरदार से पहचाना जाता है। इसके अलावा भी रीना ने कई टीवी धारावाहिकों में काम किया है। दूरदर्शन के लोकप्रिय धारावाहिक ‘गंगा मैया’ के साथ साथ उन्होने ‘क्या कहना’ और ‘ढूंढते रह जाओगे’ जैसी बॉलीवुड मूवीज में भी काम किया है। उन्होनें सॉफ्टवेयर मैनेजर करण से शादी की है जो एचसीएल टेक्नालॉजी में काम करते हैं।

देबीना बनर्जी चौधरी-
2008 से 2009 के बीच एनडीटीवी इमेजिन पर प्रसारित होने वाले सीरियल ‘रामायण’ में सीता की भूमिका निभाने वाली देबीना बनर्जी ने ‘यहां हैं हम’, ‘सूर्यपुत्र कर्ण’ ‘संतोषी मां’ जैसे धारावाहिकों में काम किया है। उन्होने सागर आर्ट्स के बैनर तले बनने वाले रामायण में राम का किरदार निभाने वाले गुरमीत चौधरी से शादी की है। सीरियल्स के साथ साथ वो कई टीवी रिएलिटी शो में भी नजर आई हैं।

नेहा सरगम-
पटना में जन्मीं और पटना वुमन्स कॉलेज से ग्रेजुएट नेहा सरगम को मशहूर टीवी सीरियल ‘चांद छुपा बादल’ में की निवेदिता के रुप में जाना पहचाना जाता है। उन्होने जीटीवी पर प्रसारित होने वाले सीरियल ‘रामायण- जीवन का आधार’ में सीता की भूमिका निभाई थी।

रुबीना दिलेक-
रुबीना दिलेक ने टीवी सीरीज ‘देवों के देव महादेव’ में सीता की भूमिका निभाई है। लोकप्रिय धारावाहिक ‘छोटी बहू’ में राधिका के किरदार से मशहूर हुईं रुबीना फिलहाल कलर्स चैनल के टीवी सीरियल ‘शक्ति- अस्तित्व के एहसास’ की में मुख्य भूमिका निभा रही हैं। उन्होने इन सबके अलावा ‘पुनर्विवाह 2’ और कॉमेडी सीरियल ‘जीनी और जूजू’ में भी काम किया है।

मदिराक्षी मुंडले-
टीवी चैनल स्टार प्लस पर प्रसारित सीरियल ‘सिया के राम’ राम-सीता की कहानी को सीता के परिप्रेक्ष्य में कहता है। इस धारावाहिक में टीवी एक्ट्रेस मदिराक्षी मुंडले ने सीता का किरदार निभाया है। मदिराक्षी ने श्रीराम वेगाराजू निर्देशित फिल्म ‘ओरी डेवुडॉय’ से अभिनय की दुनिया में कदम रखा था। इस फिल्म में अभिनेता राजीव सलूर उनके अपोजिट किरदार में थे।

SI News Today

Leave a Reply