Saturday, April 20, 2024
featuredदेश

गूगल प्ले स्टोर के जरिए “Judy मालवेयर” ने किया 3 करोड़ से ज्यादा एंड्रॉइड यूजर्स का नुकसान

SI News Today

गूगल प्ले स्टोर पर एक नए वाइरस ने अपने पैर पसार लिए हैं और इसकी चपेट में 3 करोड़ से भी ज्यादा एंड्रॉइड मोबाइल यूजर्स आ चुके हैं। यह दावा किया है “चेक पॉइन्ट” नाम की एक रिसर्च फर्म ने। यह एक सिक्योरिटी रिसर्च फर्म है। कंपनी का दावा है कि उसने ही प्ले स्टोर पर मौजूद इस नए मालवेयर वाइरस की पहचान कर गूगल को अलर्ट किया है और इस मालवेयर से लगभग 41 ऐप्स इंफेक्ट हो गई हैं। मालवेयर को “जूडी मालवेयर” का नाम दिया गया है। कंपनी ने अपने ब्लॉगपोस्ट में दावा किया है कि यह मालवेयर एक तरह का “ऑटो क्लिकिंग एडवेयर”।

इसका मतलब है कि यह मालवेयर एंड्रॉइड यूजर्स को गलत एड्स लिंक पर किल्क कर उन्हें खोलने को मजबूर करता है। गलत एड लिंक पर किल्क होने के बाद यह ऐक्टिव हो जाता है। रिपोर्ट के मुताबिक जितने ज्यादा क्लिक्स होते हैं, उतना ज्यादा ही रेवेन्यु इस मालवेयर को क्रिएट करने वालों के लिए जेनरेट होता। गूगल ने अब इस मालवेयर को अपनी प्ले स्टोर से हटाना शुरू कर दिया। वहीं रिपोर्ट में यह दावा भी किया गया है कि इसकी डाउनलोड रीच 40 लाख से बढ़कर 1.8 करोड़ तक पहुंच गई थी।

कैसे काम करता है यह
यह मालवेयर कुछ टारगेटेड URLs को खोलता है जिनसे एक कोड बनता है। इन पर होने वाले क्लिक्स से क्रिएटर के लिए पेमेंट जेनरेट होती है। ये ऐप्स को इंफेक्ट करता है जिसके बाद गलत लिंक आने लगते हैं।

बचाव का तरीका
रिपोर्ट्स के मुताबिक जूडी मालवेयर सीधे यूजर्स को प्रभावित नहीं करता लेकिन गलत लिंक्स पर क्लिक किए जाने से डिवाइस में मालवेयर या वाइरस फैलने का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में इससे बचाव का तरीका यही होगा कि अगर कोई लिंक आपके काम का नहीं है तो उस पर क्लिक न करें। आपको कई बार डेस्कटॉप, लैप्टॉप पर काम करने के दौरान भी यूजलेस एड्स दिखते होंगे। उन पर क्लिक न करना ही अच्छा विकल्प है। वहीं अपने डिवाइसिस-सिस्टम्स में एंटी वाइरस के साथ एंटी मालवेयर सोफ्टवेयर भी रखें। अपने ब्राउजर की सेटिंग्स के जरिए आप अपनी प्राइवेसी सिक्योरिटी को ज्यादा बेहतर बना सकते हैं। उदाहरण के लिए आप टूल्स का इस्तेमाल कर कई बेकार के एड्स को ब्लॉक कर सकते हैं।

SI News Today

Leave a Reply