Friday, April 19, 2024
featuredदुनिया

पाकिस्तानः क्लास में सफाई करने से मना करने पर शिक्षिकाओं ने तीसरे माले से धकेला

SI News Today

पाकिस्तान में 14 साल की एक छात्रा को शिक्षकों ने तीसरे माले से महज़ इसलिए धकेल दिया, क्योंकि उसने क्लास की साफ-सफाई करने से मना कर दिया था। घायल छात्रा इस समय अस्पताल में जिंदगी और मौत के बीच जंग लड़ रही है। घटना में उसकी रीढ़ की हड्डी भी टूट गई है। आरोपी शिक्षिकाओं पर हत्या के प्रयास के मामले की शिकायत दर्ज की गई है। पुलिस आरोपी शिक्षिकाओं की गिरफ्तारी के लिए उनके घरों पर लगातार दबिश दे रही है।

जानकारी के अनुसार यह मामला पंजाब प्रांत का है। यहां शाहदरा स्थित कोट शहाबदीन में सिटी डिस्ट्रिक्ट गर्वनमेंट गर्ल्स स्कूल है। फज्जर नूर (14) इसी में नौवीं कक्षा की छात्रा है। डॉन न्यूज़ के मुताबिक होश आने पर नूर ने बताया था कि “मेरी शिक्षिकाएं बुशरा तुफैल और रेहाना कौसर ने 23 मई को मुझे क्लास की साफ-सफाई करने के लिए कहा था। उस दिन यह काम करने की मेरी ही बारी थी। मैंने उनसे कहा कि मेरी तबीयत ठीक नहीं है। मैं यह काम किसी और दिन कर दूंगी। इसी बात पर वे मुझे दूसरे कमरे में ले गईं और थप्पड़ मारने लगीं। फिर वे मुझे छत पर ले गईं और वहां मुझे सफाई करने के लिए कहने लगीं। जब मैंने वैसा करने से मना कर दिया, तो उन्होंने मुझे वहां से धकेल दिया।”

पंजाब प्रांत के सेक्रेट्री एजुकेशन (स्कूलों के) अल्लाह बख्श मलिक ने बताया कि दो वरिष्ठ शिक्षिकाओं बुशरा तुफैल और रेहाना कौसर ने पहले तो नूर की पिटाई की और फिर उसे स्कूल के तीसरे माले (छत) पर ले जाकर वहां से धकेल दिया। घटना 23 मई की है, लेकिन स्कूल प्रशासन और कुछ अन्य अधिकारियों ने शिक्षा विभाग से इस बात को दबाकर रखा। हमें इस बारे में शनिवार शाम पता लगा। फिलहाल मामले में विभागीय पूछताछ हो रही है और इसकी जांच-पड़ताल के लिए मामला मुख्यमंत्री के निरीक्षण दस्ते के पास भी भेजा गया है।

उन्होंने आगे बताया कि मामला दबाने के लिए मुख्यमंत्री ने जिला शिक्षा प्राधिकरण में मुख्य कार्यकारी अधिकारी अहसान मलिक, डिप्टी डीईओ तय्यब बट्ट और स्कूल की वरिष्ठ शिक्षिका को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है। नूर को तीसरे माले से धकेलने वाली दोनों शिक्षिकाओं को भी निलंबित किया गया है। अब इस मामले में पंजाब एंप्लॉई एफिशिएंसी एंड डिसिप्लिनरी एक्ट के तहत कार्रवाई होगी।

घायल छात्रा की मां रुखसाना बीबी अपनी बेटी को गंभीर हालत में देख अपना दर्द बयान करती हैं। वह बताती हैं कि इस घटना के बाद मलिक उन लोगों से मिलने आए और हाल जाना। मुख्यमंत्री को भी मेरी बेटी की हालत देखने जाना चाहिए। वह बहुत ज्यादा दर्द से गुजर रही है। उधर, शाहदरा पुलिस ने इस मामले में सेक्शन 324 (हत्या के प्रयास में) के तहत दोनों शिक्षकों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कर ली है। एक पुलिसकर्मी ने इस बारे में बताया कि पुलिस लगातार उनके घरों पर दबिश दे रही है, लेकिन अभी तक किसी की गिरफ्तारी नहीं हो सकी है।

SI News Today

Leave a Reply