Friday, March 29, 2024
featuredदुनिया

कुलभूषण जाधव मामले में पाकिस्तान का नया ड्रामा, कहा- आतंकी हमलों के बारे में खुफिया जानकारी दे रहा है

SI News Today

पाकिस्तान ने कहा है कि भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव देश में हाल में हुए आतंकी हमलों के बारे में अहम खुफिया जानकारी दे रहा है। जाधव को यहां की एक सैन्य अदालत ने मौत की सजा सुनाई है। विदेश कार्यालय के प्रवक्ता नफीस जकारिया ने एक साक्षात्कार में डॉन न्यूज से कहा, ‘‘जाधव पाकिस्तान में हाल में हुए आतंकी हमलों के बारे में लगातार अहम खुफिया जानकारी उपलब्ध करा रहा है।’’

हालांकि, जकारिया ने जाधव द्वारा दी गई खुफिया जानकारियों के बारे में विस्तार से कोई जानकारी नहीं दी है। पाकिस्तानी अधिकारियों ने कहा कि हेग स्थित अंतरराष्ट्रीय न्याय अदालत (आईसीजे) ने 18 मई को जाधव की फांसी पर रोक लगा दी थी लेकिन उसे मामले में अधिकारक्षेत्र के बारे में अभी फैसला करना है। इस बीच, पाकिस्तान के अटॉर्नी जनरल अश्तर औसाफ ने डॉन न्यूज से कहा कि पाकिस्तान के पास यह साबित करने के लिए पर्याप्त सबूत हैं कि जाधव एक जासूस है।

औसाफ ने कहा कि पाकिस्तान के पास जाधव के बारे में जो जानकारी है, उसका सुरक्षा कारणों से खुलासा नहीं किया जा सकता। उन्होंने कहा, ‘‘सुनवाई शुरू होने के बाद सबूत केवल अंतरराष्ट्रीय न्याय अदालत में ही पेश किए जाएंगे।’’

उन्होंने कहा कि आईसीजे का 18 मई को दिया गया प्रक्रियागत आदेश ना तो पाकिस्तान की हार है और ना ही भारत की जीत। उन्होंने जोर देकर कहा कि जब मामले पर सुनवाई फिर से शुरू होगी तब पाकिस्तान के पास जीत के लिए ठोस आधार होगा।

नए कानूनी दल के गठन के बारे में पूछे गए सवाल के बारे में औसाफ ने कहा कि दल को बदलने की कोई योजना नहीं है। हालांकि, इसका विस्तार किया जा सकता है। पिछले महीने 46 वर्षीय जाधव को पाकिस्तान की सैन्य अदालत ने देश के खिलाफ जासूसी और विध्वंसक गतिविधियों में शामिल रहने के आरोपों में मौत की सजा सुनाई थी। आईसीजे ने 18 मई को जाधव की फांसी पर रोक लगा दी थी।

इसके बाद रविवार (29 मई) को पाकिस्तान की सुप्रीम कोर्ट में कुलभूषण जाधव को जल्द से जल्द फांसी देने की याचिका डाली गई थी, लेकिन कोर्ट ने उस याचिका को खारिज कर दिया था। इस याचिका को फारुक एच. नायिक नाम के शख्स ने दायर किया था। याचिकाकर्ता ने दलील दी थी कि जाधव को सैन्य अदालत ने दोषी ठहराया है और उसने मौत की सजा के खिलाफ अपील भी नहीं की है, इसलिए उसे तत्काल फांसी दे देनी चाहिए।

SI News Today

Leave a Reply