Friday, March 29, 2024
featured

डेरा सच्‍चा सौदा के प्रमुख गुरमीत राम रहीम को द्रोणाचार्य पुरस्‍कार द‍िलाना चाहता है योग फेडरेशन ऑफ इंड‍िया

SI News Today

डेरा सच्चा सौदा के प्रमुख और जट्टू इंजीनियर में कॉमेडी से अपने शिष्यों को गुदगुदाने वाले संत गुरमीत राम रहीम सिंह को जल्द ही द्रोणाचार्य अवार्ड से सम्मानित किया जा सकता है। योग फेडरेशन ऑफ इंडिया (वाईएफआई) ने डेरा सच्चा सौदा प्रमुख की फिल्म ‘MSG: The Warrior Lion Heart’ और ‘जट्टू इंजीनियर’ के लिए द्रोराचार्य पुरस्कार से सम्मानित करने की सिफारिश की है। वाईएफआई ने ‘विश्व चैंपियन योगी’ बनाने के लिए पिछले महीने खेल मंत्रालय को उनका नाम भेजा था। वाईएफआई के अध्यक्ष अशोक कुमार अग्रवाल ने ‘इंडियन एक्सप्रेस’ को कहा कि सिंह के प्रशिक्षु नीलम और करमदीप ने पिछले साल विश्व और एशियाई कप में पदक जीता था, जिस वजह से उनका नाम खेल मंत्रालय को भेजा गया है।

अग्रवाल ने कहा, “खेल में उनका योगदान काफी सराहनीय रहा है। उन्होंने कई योग सितारों को तराशा है, जो विश्व और एशियाई चैंपियनशिप में अपना दमखम दिखाए हैं। इसलिए खेल मंत्रालय की नीति के अनुसार उन्हें द्रोणाचार्य पुरस्कार के लिए के लिए सम्मानित करने स्तर सहित कई अंतरराष्ट्रीय योग सितारों को जन्म दिया है। इसलिए खेल मंत्रालय की नीति के अनुसार हमने पिछले महीने द्रोणाचार्य पुरस्कार के लिए उनके नाम की सिफारिश की थी।”

बता दें कि सिंह को लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड के लिए भी सिफारिश की गई है। उनके नाम की सिफारिश दो कोचों के लिए की गई है, जिन्होंने 20 साल की अवधि में उत्कृष्ट खिलाड़ियों को पहचान दी। सिंह के प्रवक्ता डॉ आदित्य इंसान ने कहा कि सिरसा में उनकी संस्था 1998 के बाद से लगातार खिलाड़ियों की सहायता कर रही है। वहीं ‘शाह सतनाम जी फाउंडेशन’ द्वारा चलाए जा रहे स्कूल, कॉलेजों और संस्थानों को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खत्म कर दिया गया है। इसे सिर्फ संत गुरमीत राम रहीम सिंह जी ही देख रहे हैं। प्रवक्ता ने कहा, “विराट कोहली, शिखर धवन, अमित मिश्रा, जहीर खान, यूसुफ पठान, आशीष नेहरा, प्रवीण कुमार, जोगिंदर शर्मा और अनगिनत राष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ियों ने यहां टूर्नामेंट खेला है और वे सभी यहां बहुत खुश थे।”

खेल मंत्रालय के अधिकारी ने कहा कि पुरस्कार समिति कुछ ही हफ्तों में अपना अंतिम निर्णय ले लेगा। मंत्रालय ने दो साल पहले ‘प्राथमिक खेल’ की सूची में योग को भी शामिल किया था। हालांकि, पिछले साल दिसंबर में इस नियम को बदल दिया गया था, उस समय फेडरेशन को कुछ अड़चनें आ रही थी

SI News Today

Leave a Reply