Friday, March 29, 2024
featuredलखनऊ

एक बच्चा लिफ्ट से नीचे तो आ रहा है पर ऊपर नहीं जा पा रहा-

SI News Today

लखनऊ. UPSC एग्जाम 2016 का फाइनल का रिजल्ट 31 मई को अनाउंस हुआ। इसमें लखनऊ में आईएफएस अफसर (फॉरेस्ट अफसर) के तौर पर पोस्टेड डॉ. बिलाल मोहिउद्दीन भट्ट को 10वीं रैंक मिली है। कश्मीर के टेरर एफेक्टेड एरिया कुपवाड़ा के हरिपुरा गांव के रहने वाले बिलाल ने  साथ ही इंटरव्यू के दौरान पूछे गए सवालों को भी शेयर क‍िया।

सवाल: एक बच्चा लिफ्ट से नीचे तो आ रहा है, लेकिन ऊपर नहीं जा पा रहा है। आखिर क्यों?
जवाब:बच्चे की हाईट कम है, इसलिए वो ग्राउंड फ्लोर का या जीरो बटन ही दबा पा रहा था। इसीलिए बच्चा नीचे तो जा रहा है, लेकिन लिफ्ट से ऊपर नहीं जा पा रहा है।

(आगे की 6 स्लाइड्स में पढ़‍िए, क‍िन सवालों का जवाब देकर बिलाल को UPSC में म‍िली 10वीं रैंक…)
चौथी बार में बिलाल को मिली सक्सेस
– बिलाल ने बताया, ”मैंने 2011 से लगातार आईएएस के एग्जाम में पार्टिसिपेट किया। तीन बार एग्जाम में बैठा, लेकिन असफल रहा। 2011 में मैंने कश्मीर एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विस के लिए एग्जाम दिया था। उस एग्जाम को क्वालीफाई भी कर लिया और एडमिनिस्ट्रेटिव ऑफिसर के तौर पर जॉब भी मिल गई थी। लेकिन मेरा ड्रीम बचपन से ही आईएएस बनने का था। 2016 में चौथी बार एग्जाम में पार्टीसिपेट किया और मुझे सफलता मिली।”

बेटी भी आईएएस बने तो होगी खुशी
– बिलाल की शादी 2016 में हुई थी। उनकी सात महीने की एक बेटी है, जिसका नाम मरियम है। बिलाल कहते हैं, ”मैं अपनी बेटी को करियर चूज करने के लिए बिल्कुल भी फोर्स नहीं करूंगा। वो जिस भी फील्ड में जाना चाहेगी, उसे सपोर्ट करूंगा। लेकिन फिर भी अगर वो मेरी तरह आगे चलकर आईएएस बनती है तो मुझे सबसे ज्यादा खुशी होगी।”
– बिलाल ने बताया, ”मुझे नौकरी के चलते अपने घर, परिवार और 7 महीने की बेटी से दूर रहना पड़ा। जब उसका जन्म हुआ, मैंने प्रिलिमनेरी एग्जाम क्लियर किया था। इसके बाद मैंने पीछे मुड़कर नहीं देखा। अब पूरा भरोसा है कि मुझे होम कैडर मिल जाएगा।”
कश्मीर में सुधरने चाहिए हालात
– बिलाल आगे क‍हते हैं, ”कश्मीर में इस समय जो हालात हैं, उस पर तो मैं फिलहाल कुछ नहीं कहूंगा लेकिन मैं चाहता हूं कि कश्मीर में हालात सुधरें।”
ऐसा है बिलाल का फैमिली बैकग्राउंड
– बिलाल का जन्म 1 नवंबर 1985 को हुआ था। उनके घर में मां, पिता और 5 भाई-बहन हैं। बिलाल परिवार में सबसे छोटे हैं।
– उनके पिता गुलाम मोहिउद्दीन भट्ट रिटायर्ड सिविल सर्वेंट हैं। वे पिता को ही अपना रोल मॉडल मानते हैं।
– बिलाल की सबसे बड़ी बहन रुखसाना जरीन श्रीनगर के गवर्नमेंट स्कूल में टीचर हैं।
– उनके बाद बड़े भाई मेहराजुद्दीन श्रीनगर के साइंस एंड टेक्नोलॉजी डिपार्टमेंट में ज्वाइंट डायरेक्टर हैं।
– तीसरे नंबर के भाई तारिक फिलहाल यूएस में कार्डियोलॉजिस्ट हैं। चौथे नंबर पर डॉ. हिलाल हैं, जो श्रीनगर में डॉक्टर हैं।

SI News Today

Leave a Reply