Friday, March 29, 2024
featuredदेश

शेयर बाजार: RBI के ब्याज दरों के फैसले पर रहेगी नजर

SI News Today

देश के शेयर बाजारों में अगले सप्ताह निवेशकों की नजर आरबीआई (भारतीय रिजर्व बैंक) द्वारा ब्याज दरों पर किए जाने वाले फैसले पर रहेगी। इसके अलावा बाजार की चाल घरेलू और वैश्विक व्यापक आर्थिक आंकड़े, वैश्विक बाजारों के रुझान, विदेशी पोर्टफोलियो निवेशक (एफपीआई) और घरेलू संस्थागत निवेशकों (डीआईआई) के रुख, डॉलर के मुकाबले रुपये की चाल और कच्चे तेल की कीमतें तय करेंगी। आरबीआई की मौद्रिक नीति समीक्षा बैठक बुधवार को होगी। 6 अप्रैल 2017 को आरबीआई ने बेंचमार्क रेपो दर को 6 साल के सबसे कम स्तर पर 6.25 फीसदी पर रखा था। साथ ही उम्मीद के अनुरूप रिवर्स रेपो दर में 0.25 फीसदी की बढ़ोतरी की थी, जिसके बाद यह 6 फीसदी है। आरबीआई ने उस समय कहा था कि वैश्विक आर्थिक माहौल में अनिश्चितता के बीच मुद्रास्फीति में बढ़ोतरी का खतरा है।

मार्केट इकोनॉमिक्स देश के सेवा क्षेत्र के मई के आंकड़े सोमवार को जारी करेगी। अप्रैल में निक्केई सर्विसेज पीएमआई गिरकर 50.2 अंक पर रही, जो मार्च में 51.5 अंक पर थी। वहीं, सभी प्रमुख कंपनियों की चौथी तिमाही के आंकड़े आ चुके हैं। स्पाइसजेट वित्त वर्ष 2016-17 की चौथी तिमाही के आंकड़े शनिवार को जारी करेगी।

भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने शुक्रवार (2 जून) को जारी बयान में कहा कि दक्षिणी अरब सागर, लक्षद्वीप क्षेत्र और केरल, केंद्रीय अरब सागर, तटीय और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु के कुछ और हिस्से, दक्षिण पश्चिम, पश्चिम केंद्रीय और पूर्वी केंद्रीय और बंगाल की खाड़ी के पूर्वी केंद्रीय हिस्से, बंगाल की खाड़ी के उत्तरपूर्वी हिस्सों के साथ ही उत्तर पूर्वी राज्यों में अगले 2-3 दिनों दक्षिण-पश्चिमी मॉनसून के आने के लिए अनुकूल स्थितियां है।

वैश्विक संकेतों में ब्रिटेन की सर्विसेज पर्चेजिंग मैनेजर्स सूचकांक (पीएमआई) के आंकड़े सोमवार को जारी किए जाएंगे। अमेरिका में द इंस्टीट्यूट ऑफ सप्लाई मैनेजमेंट (आईएसएम) गैर-उत्पादन पर्चेजिंग मैनेजर्स इंडेक्स (पीएमआई) (जिसे आईएसएम सर्विसेज पीएमआई के नाम से भी जाना जाता है) के आंकड़े सोमवार को जारी किए जाएंगे।

जापान की सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) की पहली तिमाही के आंकड़े बुधवार को जारी किए जाएंगे। ब्रिटेन में गुरुवार (8 जून) को आम चुनाव होने वाले हैं, जिसके अंतिम नतीजे शुक्रवार को आएंगे। हालांकि एक्जिट पोल के नतीजे गुरुवार की रात से आने लगेंगे।

यूरोजोन गुरुवार को ब्याज दरों पर फैसला करेगी। यूरोपीयन केंद्रीय बैंक (ईसीबी) के कार्यकारी बोर्ड के छह सदस्यों और यूरो क्षेत्र के केंद्रीय बैंकों के 16 गर्वनर ब्याज दरों पर मतदान से फैसला करेंगे।

SI News Today

Leave a Reply