Friday, March 29, 2024
featuredलखनऊ

अम्बेडकर पार्क में लगेगी सुहेल देव की मूर्ति

SI News Today

लखनऊ. राजधानी में बसपा सरकार में बनाए गए भव्य अम्बेडकर पार्क में अब सुहेलदेव की भी मूर्तियां लगेंगी। योगी सरकार के मंत्री ओम प्रकाश राजभर ने रविवार को अम्बेडकर पार्क के निरीक्षण किया। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि यहां सुहेलदेव की भी मूर्ति लगाई जाए। कहा- महापुरूषों को ध्यान में रखकर ये फैसला लिया है। यूपी के सभी पार्कों स्मारकों में इनकी मूर्ति लगाई जाए।
मंत्री ने कहा- आक्रमणकारियों से लड़े थे सुहेलदेव…

– भाजपा और भासपा सरकार की गठबंधन में मंत्री बनें ओम प्रकाश राजभर ने निरीक्षण के दौरान कहा कि हमारे देश की आजादी में कई महापुरूषों ने अमूल्य योगदान दिया था।

– हमने सभी के बारें में जानकारी व योगदान को बताने के लिए स्कूलों में उनके नाम पर छुट्टी देने के बजाय उनके लिए एक घंटा अलग से रखने का प्रस्ताव किया है।

– महाराजा सुहेलदेव ने कई बार मुस्लिम आक्रमणकारियों से राज्य को बचाया था। बहराईच व कई अन्य स्थानों में उनके नाम अन्य छोटी मूर्तियों, व उनके किलें है।

मायावती ने ड्रीम प्रोजेक्ट है अम्बेडकर पार्क
– मायावती ने 2007 में बनीं पूर्ण बहुमत की सरकार में इस पार्क को अपने ड्रीम प्रोजेक्ट के तहत बनवाया था। एलडीए की एक रिपोर्ट के मुताबिक इसके र्सिफ कंन्स्ट्रक्शन में ही 5,919 करोड़ रू. खर्च किए गए थे।

– अम्बेडकर सामाजिक परिवर्तन स्थल लखनऊ की बात करें तो इसे 38 हेक्टेयर की जमीन में बनाया गया था। 1362 करोड़ रू. से इसे बनाया गया था। जिसकी देखरेख में 893 कर्मचारी लगाए थे।

– जिनमें मुख्य स्मारक भवन, प्रतिबिंबस्थल, दृष्य स्थल, हाथी गैलरी, सामाजिक परिवर्तन गैलरी और सामाजिक परिवहोत्सव संग्रहालय शामिल है।

अखिलेश ने घोटाले का लगाया था आरोप
– अम्बेडकर पार्क को बनवाने में और उसमें लगी मूर्तियों में हजारों करोड़ के घोटाले का आरोप मायावती पर लगा। यहां तक की मायावती की हार में वो खुद इसे चुनावों के दौरान स्वीकार करते हुए कह चुकी है कि अब मैं पार्कों स्मारकों को नहीं बनावाउंगी।

– अखिलेश यादव ने कहा था कि ये बहुत बड़ा घोटाला है जिसमें 5000 करोड़ के पत्थर के हाथी लगाए गए है। ये सारा काम राजकीय निर्माण निगम के द्वारा मायावती ने अपने करीबियों को ही दिया है।

SI News Today

Leave a Reply