Thursday, March 28, 2024
featured

अगर अक्टूबर में होता भारत-पाकिस्तान का मुकाबला तो रन आउट नहीं होते रोहित शर्मा

SI News Today

भारत ने चैम्पियंस ट्रॉफी के पहले मैच में चिर प्रतिद्वंदी पाकिस्तान को चित कर दिया। बर्मिंघम में खेले गए मैच में भारत ने 3 विकेट खोकर 320 रनों का पहाड़ जैसा लक्ष्य रखा था, जिसके जवाब में पाकिस्तान की पूरी टीम 9 विकेट पर 164 रन ही बना सकी और भारत 124 रनों से मैच जीत गया। मोहम्मद आमिर ने पाकिस्तान के लिए पहला ओवर मेडन डाला। रोहित शर्मा और शिखर धवन की जोड़ी ने धीमी शुरुआत करते हुए बाद में ताबड़तोड़ रन बनाए। रोहित शर्मा ने शानदार बल्लेबाजी की और 91 रन बनाकर आउट हो गए। वह अपने 11वें शतक के बेहद करीब थे। 37वें ओवर में जब विराट कोहली पॉइंट की दिशा में रन चुराने भागे तो बाबर आजम ने कोई गलती न करते हुए बॉल विकेटकीपर सरफराज अहमद के पास थ्रो कर दी। रोहित ने डाइव मारते हुए विकेट बचाने की पूरी कोशिश की , लेकिन नाकाम रहे और रन आउट हो गए। लेकिन अगर यह मैच 4 महीने बाद होता तो रोहित अपना 11वां शतक बना सकते थे।

यह है नया नियम: एमसीसी लॉ अॉफ क्रिकेट के मौजूदा कानून 29ए के मुताबिक किसी बल्लेबाज को रन आउट तभी माना जाता है, जब वह क्रीज से पीछे रह गया हो। लेकिन यह नियम सिर्फ 1 अक्टूबर कर ही वैध है। नए नियम के मुताबिक अगर बल्लेबाज का रन लेने के दौरान बैट क्रीज के अंदर पहुंचा और उसका एक हिस्सा जमीन पर हो, लेकिन अगर बैट का अगला हिस्सा क्रीज के आगे हवा में भी हो तो बल्लेबाज को आउट नहीं दिया जाएगा।

गौरतलब है कि इस हाई वोल्टेज मुकाबले में पाकिस्तान ने टॉस जीतकर भारत को पहले बल्लेबाजी करने का न्योता दिया था। बारिश भी विलेन बनी रही, जिसके कारण कई बार खेल को रोका गया। लेकिन बावजूद इसके टीम इंडिया ने 3 विकेट खोकर 319 रन बनाए थे। पाकिस्तान को डकवर्थ लुईस नियम के तहत पहले तो 324 रन का टारगेट मिला था, लेकिन जब तीसरी बार इसके चलते मैच रोकना पड़ा तो लक्ष्य बदलकर 41 ओवर में 289 रन कर दिया गया। अजहर अली ने पाकिस्तान को काफी हद तक संभालने की कोशिश की लेकिन अर्धशतक पूरा करते ही वह रवींद्र जडेजा की गेंद पर कैच आउट हो गए। उनके अलावा मोहम्मद हाफिज ने 33 रन टीम के खाते में जोड़े। टीम की बल्लेबाजी इतनी लचर रही कि महज 131 रन पर आधी टीम पवेलियन लौट गई थी। भारत की ओर से गेंदबाजी करते हुए उमेश यादव ने 30 रन देकर सबसे अधिक 3 विकेट झटके थे। उनके अलावा हार्दिक पांड्या और रवींद्र जड़ेजा 2-2 और भुवनेश्वर कुमार 1 विकेट झटकने में कामयाब रहे थे।

SI News Today

Leave a Reply