Thursday, April 18, 2024
featuredस्पेशल स्टोरी

जानिए, शरीर के लिए कितना जरूरी है नमक

SI News Today

जब हम किसी से यह पूछते हैं कि आप नमक का प्रयोग क्यों करते है तो लोगों का जवाब होगा कि खाने में स्वाद के लिए हम नमक का प्रयोग करते है। कुछ लोग ऐसे भी होंगे जो यह बोलेंगे कि नमक से हमें आयोडिन मिलता है इसलिए हम नमक का प्रयोग करते है। यह तो हम सभी जानते है कि नमक के बिना खाने में स्वाद बिलकुल नहीं आता लेकिन नमक केवल खाने में स्वाद के लिए ही नहीं बल्कि शरीर की और भी बहुत सी जरूरतों को पूरा करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। हम आपको बताने जा रहे है कि नमक हमारे शरीर के लिए कितना जरूरी है…

गर्भावस्था में लाभदायक- गर्भवती महिलाओं को अपने शरीर और अपने बच्चे को स्वस्थ रखने के लिए पौष्टिक आहार की जरूरत होती है। अन्य आहार की जरूरतों के साथ-साथ अच्छे स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए डॉक्टरों द्वारा सही मात्रा में नमक का सेवन करने की सलाह दी जाती है।

आयोडिन की प्राप्ति – हम सभी यह बात जानते है कि हमारे शरीर को आयोडिन की जरूरत होती है। जिसका सबसे अच्छा स्रोत्र नमक ही होता है इसलिए स्वाद के अनुसार हमेशा नमक का सेवन करना चाहिए ।

दस्त में फायदेमंद- अक्सर लू या पेट खराब होने के कारण हमे दस्त लग जाते है जिसकी वजह से हमारे शरीर में पानी की बहुत कमी हो जाती है तो अगर ऐसे में आप चीनी और नमक का घोल पीते है जिससे आपके शरीर में सोडियम की कमी पूरी होगी और आपको ऐसा करने से बहुत आराम होगा।

स्वस्थ्य मस्तिष्क और मांसपेशियों के लिए जरूरी – मस्तिष्क, मांसपेशियों और तंत्रिका तंत्र के लिए सोडियम आवश्यक है। सोडियम हमारे शरीर में पानी का नियामक है इसलिए नमक की हमें जरूरत पड़ती है।

रक्तचाप और हृदय संबंधी समस्या में सहायक- कैल्शियम, मैग्नीशियम, और सोडियम जैसी लवणों का अपर्याप्त सेवन स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं पैदा कर सकता है। अगर हम नमक का सेवन सही मात्रा में करते है तो आप रक्तचाप और दिल की बीमारी से बच सकते है ।

ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में सहायक- लो ब्लड प्रेशर की समस्या में अगर आप नमक ,चीनी और नींबू का घोल पिते है तो उससे आपका ब्लड प्रेशर कंट्रोल में आ जाता है।

SI News Today

Leave a Reply