Friday, March 29, 2024
featuredलखनऊ

जानवर को मारकर खाना सही है या नहीं?

SI News Today

लखनऊ. राजधानी के रहने वाले पंकज मिश्रा ने UPSC एग्जाम में 414 रैंक हासिल की। ये कहते हैं, जो पहले अटेम्प्ट में सिलेक्ट होते हैं, उन्हें स्ट्रगल के बारे में नहीं पता होता। लेकिन जिन्हें बार-बार एक ही सब्जेक्ट को पढ़ना हो, वह तो फ्रस्टेट हो जाते हैं। मेरे साथ भी ऐसा ही हुआ। मैंने 4th अटेम्प्ट में ये एग्जाम क्लियर किया। बातचीत के दौरान पंकज ने उन सवालों को शेयर किया, जिनके जवाब देकर वो UPSC में सिलेक्ट हुए।

फ्रस्टेट होने पर IAS पापा करते थे मदद…
– पंकज ने बताया, सिविल सर्विसेस की तैयारी के दौरान मैं कई बार फ्रस्टेट हो जाता था, लेकिन पापा समझाते थे। वो कहते थे, देखो मैं IAS हूं, फिर भी प्रेशर रहता है। अगर तुम IAS नहीं बने, तो इससे अच्छी नौकरी मिल जाएगी, परेशान मत हो।

– पापा 2009 बैच के IAS अफसर हैं। वर्तमान में वह बलरामपुर जिले के डीएम हैं। शुरू से ही घर में सिविल सर्विसेस का माहौल रहा, जिसका मुझे फायदा मिला। एक छोटा भाई है, वह गेम ड‍िजाइनर है और छोटी बहन पढ़ाई कर रही है।

– इंजीनियरिंग करने बाद मैंने TCS में सॉफ्टवेयर इंजीनियर के पद पर नौकरी की। 4 लाख का एनुअल पॅकेज था, लेकिन मुझे लगता था कि कुछ और करना चाहिए। मैं जॉब से संतुष्ट नहीं हो पा रहा था। इसलिए मार्च 2014 में नौकरी छोड़ दी और फिर तैयारी करने लगा।

SI News Today

Leave a Reply