Friday, March 29, 2024
featuredलखनऊ

र‍िवर फ्रंट के बाद अख‍िलेश के परफ्यूम सिटी प्रोजेक्ट पर योगी सरकार की नजरे

SI News Today

लखनऊ.कन्नौज को फ्रांस के ग्रास की तरह परफ्यूम सिटी बनाने के अखिलेश यादव के महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट पर अब योगी सरकार की नजर है। हालांकि, इस प्रोजेक्ट के लिए ग्राउंड लेवल पर काम होना बाकी है, लेकिन शुक्रवार को योगी सरकार ने इस प्रोजेक्ट का रिव्यू करने के लिए मीटिंग की। इस मीटिंग में यूपी स्टेट इंडस्ट्र‍ियल डेवलपमेंट कॉरपोरेशन मैनेजिंग डायरेक्टर रनवीर प्रसाद, डिस्ट्रिक्ट ऑफिशियल्स और ट्रेडिशनल परफ्यूम इंडस्ट्री के स्टेकहोल्डर्स शामिल हुए। बता दें, अख‍िलेश सरकार के ड्रीम प्रोजेक्ट गोमती र‍िवर फ्रंट की पहले से ही जांच चल रही है। फ्रांसव‍िज‍िट के बाद अख‍िलेश-ड‍िंपल ने रखी थी प्रोजेक्ट की आधार‍श‍िला…

– बता दें, दो साल पहले अखिलेश यादव ने अपनी पत्नी और कन्नौज से सांसद डिंपल यादव के साथ फ्रांस का दौरा किया था। इसके बाद उन्होंने घोषणा की थी कि वे कन्नौज को परफ्यूम सिटी के रूप में डेवलप करेंगे।

– इसी के तहत अप्रैल 2016 में अखिलेश और डिंपल ने ‘इंटरनेशनल परफ्यूम म्यूजियम एंड परफ्यूम पार्क’ नाम से प्रोजेक्ट की आधारशिला रखी थी।

प्रोजेक्ट के ल‍िए 100 एकड़ जमीन की जरूरत: कन्नौज डीएम
– कन्नौज के डीएम जगदीश ने इस बारे में कहा, ”जमीन पर अभी कुछ भी नहीं है। अभी तो जमीन अधिग्रहण का भी काम पूरा नहीं हुआ है। प्रोजेक्ट के लिए 100 एकड़ जमीन की जरूरत है, जिसमें से अभी 25 एकड़ ही उपलब्ध है।”

– ”शुक्रवार को उस प्रोजेक्ट की पहली रिव्यू मीटिंग बुलाई गई, जिसका कॉन्सेप्ट ही अभी साफ नहीं है। सरकार वहां प्राइवेट इन्वेस्टमेंट के जरिए पार्क बनाना चाहती है। स्टेकहोल्डर्स से राय-मशविरे के बाद प्रोजेक्ट को अंतिम रूप दिया जाएगा।”

– ”उन स्टेकहोल्डर्स के दिमाग में काफी आशंकाएं भी हैं, जो पार्क में अपनी यूनिट लगाना चाह रहे हैं। जहां एक कंसल्टेंट को इस प्रोजेक्ट पर काम करने के लिए कहा गया है, वहीं डिस्ट्र‍िक्ट एडमिनिस्ट्रेशन से को जमीन से रिलेटेड मुद्दों को साफ करने के लिए कहा गया है।”

प्रोजेक्ट से जोड़ा जाए ‘इत्र’ नाम…
– इस बीच यूपी स्टेट इंडस्ट्र‍ियल डेवलपमेंट कॉरपोरेशन मैनेजिंग डायरेक्टर रनवीर सिंह ने कहा, ”ये एक शुरुआती मीटिंग थी। सबसे पहले तो स्टेकहोल्डर्स की रिक्वेस्ट पर सरकार ने तय किया है कि प्रोजेक्ट से ‘इत्र’ नाम को जोड़ा जाए। स्टेकहोल्डर्स चाहते हैं कि एक लोकल नाम प्रोजेक्ट का हिस्सा हो।”

– ”दूसरा, हम इसमें प्राइवेट इन्वेस्टर्स को शामिल करने पर विचार कर रहे हैं। कंसल्टेंट प्रोजेक्ट की व्यवहार्यता को भी देखेंगे। प्रोजेक्ट को अंतिम रूप देने से पहले स्टेकहोल्डर्स से भी राय ली जाएगी।’

दो साल पहले देखी गई थी प्रोजेक्ट के ल‍िए जमीन
– करीब दो साल पहले कन्नौज की तिरवा तहसील के परथाना और बलनापुर गांव में इस प्रोजेक्ट के लिए 7.68 हेक्टेयर जमीन देखी गई थी। इसके बाद ऐसा अनुमान लगाया था कि परफ्यूम पार्क खास इत्र का मैनुफैक्चरिंग जोन होगा। इसके अलावा मॉडर्न टेक्नोलॉजी और एक्सट्रैक्शन यूनिट्स से लैस होगा। इसके अलावा एक परफ्यूम बेस्ड स्किल इंस्टीट्यूट को भी यहां स्थापित किया जाना था।
रिवर फ्रंट घोटाले की भी चल रही जांच

– बता दें, सरकार बनने के बाद सीएम योगी ने अखिलेश के ड्रीम प्रोजेक्ट में से एक गोमती रिवर फ्रंट का भी इंस्पेक्शन किया था। यहां उन्होंने कई अनियमितताएं पाई थीं, जिसके बाद उन्होंने रिवर फ्रंट घोटाले की जांच के आदेश दिए थे।

– प्रोजेक्ट से जुड़े एक असिस्टेंट इंजीनियर अनिल कुमार यादव को आर्थिक अनियमितता पाए जाने के बाद सस्पेंड भी किया गया था।

SI News Today

Leave a Reply