Thursday, April 25, 2024
featured

उन एक्ट्रेसेस के बारे में जाने जिन्होंने चाइल्ड एक्ट्रेस के तौर पर ही बना ली थी अपनी पहचान

SI News Today

हमारे समाज की आधी आबादी कही जाने महिलाओं की उपस्थिति के बीना हर एक क्षेत्र का विकास अधूरा रह जाता है। महिलाओं की बराबर की मौजूदगी ही हर क्षेत्र को पूर्ण रुप से विकसीत साबित करती है। बात अगर भारतीय सिनेमा और टीवी इंडस्ट्री की करें तो यहां भी पुरुषों और महिलाओं के बीच कुछ खामियां जरुर दिखती हैं। फिर भी यह कहा जा सकता है कि बॉलीवुड और टीवी में हमारे यहां महिलाओं का संतोषजनक प्रतिनिधित्व है। हालांकि, यह बात जरुर है कि महिलाओं को बॉलीवुड और टीवी इंडस्ट्री में अपनी जगह बनाने के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ती है। कई सारी एक्ट्रेसेस को बॉलीवुड और टीवी तक पहुंचने में काफी समय लग गया है, लेकिन वहीं कुछ खुशनसीब एक्ट्रेस ऐसी भी रहीं हैं जिन्हें बॉलीवुड में उनके बचपन में ही काम करने का मौका मिल गया था।

आज हम कुछ ऐसी एक्ट्रेसेस के बारे में बात करेंगे, जिन्होंने अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत बचपन में ही कर दी थी। हम इस बात पर भी नजर दौड़ाएंगे कि आगे चलकर उन्होंने बॉलीवुड और टीवी में कितना काम किया। ऐसी उम्मीद है कि इन एक्ट्रेसेस की जिक्र होते ही उनके द्वारा निभाई गई बाल भूमिकाएं आपको याद आने लगेंगी।

साना सईद
साना सईद एक बाल कलाकार के रुप में फिल्म ‘कुछ कुछ होता है’में नजर आई थीं। यह फिल्म साल 1998 में रिलीज हुई थी। इसके बाद साना ने साल 2000 में आई फिल्म ‘दिल जो प्यार करेगा’ और इसी साल आई फिल्म ‘बादल’ में भी काम किया था। हाल-फिलहाल में वह फिल्म  ‘स्टुडेंट ऑफ द इयर’ में नजर आ चुकी हैं। अगर टीवी की बात करें तो साना अब तक लो हो गई पूजा इस घर की, झलक दिखला जा 6, ये है आशिकी, नच बलिए 7 और झलक दिखला जा 9 जैसे डांस रियलिटी शोज में भी काम कर चुकी हैं।

श्रिया शर्मा
श्रिया ने 3 साल की उम्र में ही एक्टिंग की शुरुआत कर दी थी। उन्होंने टीवी शो ‘कसौटी जिंदगी की’ में काम करके दर्शकों के दिलों में अपनी जगह बना ली थी। उनका किरदार शो को पसंद करने वालों के जेहन में आज भी बसा हुआ है। इसके बाद श्रिया बॉलीवुड में बेनाम, लागा चुनरी में दाग, थोड़ा प्यार थोड़ा मैजिक, प्रेम का गेम और चिल्लर पार्टी जैसी फिल्मों में काम चुकी हैं। इसके अलावा वह कई तेलुगु फिल्मों में भी महत्वपूर्ण भूमिकाएं निभा चुकी हैं।

श्वेता बसु प्रसाद
साल 2002 में श्वेता बसु प्रसाद ने ‘नेशनल फिल्म अवॉर्ड फॉर बेस्ट चाइल्ड एक्टर’ का खिताब अपने नाम किया था। यह अवॉर्ड उन्हें फिल्म ‘मक्खी’ में शानदार भूमिका के लिए मिला था। इसके बाद वह बॉलीवुड की इकबाल, वाह लाइफ हो तो ऐसी, डरना जरुरी है और बद्रीनाथ की दुल्हनिया जैसी फिल्मों में नजर आईं। बता दें कि श्वेता अब तक कई तेलुगु फिल्में भी कर चुकी हैं। वहीं उन्होंने टीवी पर कुतुंब, कहानी घर घर की, करिश्मा का करिश्मा और चन्द्र नंदनी के अलावी भी कुछ और टीवी शोज में काम किया है।

जोया अफरोज
जोया अपरोज ने बॉलीवुड की दो सफल फिल्मों ‘हम साथ साथ हैं’ और ‘कुछ कुछ होता है’ में चाइल्ड एक्टर के तौर पर काम किया था। इन दोनों ही फिल्मों में इनका काम बहुत सराहा गया। साथ ही साथ इन फिल्मों में जोया की नटखट भूमिकाओं ने लोगों को गहरे तक झुआ था। जोया ने टीवी में जय माता दी, हम साथ आठ हैं और सोन परी में भी काम कर चुकी हैं।

अमृता प्रकाश
अमृता ने 4 साल की उम्र में ही अपने एक्टिंग करियर की शरुआत कर दी थी। अब तक वह कई बॉलीवुड फिल्मों, टीवी शोज और टीवी रियलिटी शोज में नजर आ चुकी हैं। अगर बॉलीवुड फिल्मों की बात करें तो पूजा ने अब तक कोई मेरे दिल में है, विवाह और एक विवाह ऐसा भी में काम किया है। वहीं सीआईडी, एक रिश्ता ऐसा भी जैसे टीवी शोज में अपने अभिनय की क्षमता दिखा चुकी हैं।

पूजा रुपारेल
भारत की सफलतम फिल्मों में गिनी जीने वाली फिल्म ‘दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे’ में पूजा ने महत्वपूर्ण रोल निभाया था। अगर आपने यह फिल्म देखी हो तो आपको ‘छुटकी’ नामक किरदार जरुर याद होगा। बता दें कि छुटकी की भूमिका पूजा रुपारेल ने ही निभाई थी। हम सब को पता है कि ‘दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे’ की यह छुटकी घर-घर में लोकप्रिय हो गई थी। श्वेता अनिल कपूर के साथ टीवी शो ’24’ में भी नजर आ चुकी हैं।

तान्वी हेगड़े
स्टार प्लस पर प्रसारित होने वाले शो ‘सोन परी’ में तान्वी ने काम किया था। इस शो में इनके किरदार का नाम ‘फ्रूटी’ था। फ्रूटी नामक किरदार को तान्वी ने बड़े ही शानदार ढ़ंग से निभाया था। बता दें कि यह बच्चों का शो था। हालांकि यह बड़ों द्वारा भी खूब देखा गया। तान्वी ने बॉलीवुड में चैंपियन, पिता, वाह लाइफ हो तो ऐसी और चल चलें जैसी फिल्मों में काम किया।

हंसिका मोटवानी
टीवी शो ‘शक लक बूम बूम’ में काम करके हंसिका सबकी चहेती बन गई थीं। हंसिका ने फिल्म ‘कोई मिल गया’ में ऋतिक रोशन के दोस्त की भूमिका निभाई थी। इसके बाद वह हिमेश रेशमिया कि फिल्म ‘तेरा सुरूर’ में काम किया।

मालविका राज
साल 2001 में आई फिल्म ‘कभी खुशी कभी गम’ में मालविका राज ने काम किया था। इस फिल्म में इनके किरदार का नाम ‘पूजा’ था। जी हां, फिल्म में मालविका ने करीना कपूर के बचपन की भूमिका निभाई थी। फिलहाल मालविका की पहचान एक कामयाब मॉडल की है।

अदिति भाटिया
अदिति भाटिया ने भी अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत एक बाल कलाकार के रुप में की थी। टीवी में अदिति ने टशन-ए-इश्क और ये है मोहब्बतें में काम किया है। वहीं फिल्मों में वह विवाह, शूट आउट अट लोखंडवाला और चांस पे डांस में काम चुकी हैं।

SI News Today

Leave a Reply