Saturday, April 20, 2024
featuredदुनिया

हादसा: आपस में टकराए तीन हॉट एयर बलून

SI News Today

हॉट एयर बैलून से आप लोग परिचित होंगे। इसकी सवारी आपको रोमांच और मनोरंजन का बढ़िया अनुभव देती है। मगर इसका मजा कब आपकी जान के लिए खतरा बन जाए इससे आप शायद ही वाकिफ हों। इसलिए हमेशा इसकी राइड के लिए एक बात का ध्यान जरूरी रखें की टेकऑफ के समय तेज हवा न चल रही हो। वरना आपकी जान के लिए यह ठीक ऐसे ही खतरा बन सकता है जैसे इस शख्स के लिए बन गया। अमेरिका के चैट्सवर्थ इलाके में कुछ हॉट एयर बैलून टेकऑफ की तैयारी कर रहे थे। इतने में ही तेज हवा चलने लगी और एक झोंके से बैलून की स्थिति बिगड़ गई।

बैलून तेज हवा चलने की वजह से बेकाबू होकर यहां-वहां उड़ने लगा। बेकाबू हुए बैलून में मौजूद एक पायलेट उसे संभालने की पूरी कोशिश कर रहा था लेकिन हवा इतनी तेज थी कि वह उसे काबू ही नहीं कर पाया। पायलेट ने बैलून को लैंड करवाने की भी कोशिश करी लेकिन बैलून जमीन पर दो-तीन बार घिसटकर फिर हवा में चला जाता। बैलून दो बार जमीन से टकराया और इस दौरान पायलेट बैलून की टोकरी में ही उससे जूझने की कोशिश करता रहा। आखिर में दूसरी बार टकराने पर पायलेट बैलून से बाहर गिर गया और बेकाबू बैलून हवा में काफी ऊंचाई तक उड़ गया। फुटेज में साफ देखा जा सकता है कि पायलेट कितने खतरनाक ढंग अपनी जान बचाने की कोशिश में बैलून से जूझ रहा था। वह बड़े झटके से जमीन पर आ गिरा यह वीडियो में साफ देखा जा सकता है। पायलेट को मामूली चोटें आईं और उसे तुरंत ही अस्पताल पहुंचाया गया।

सिर्फ इतना ही नहीं बैलून बेकाबू होकर अपने पास मौजूद एक दूसरे हॉट एयर बैलून से टकरा गया। ऐसे ही मैदान में टेकऑफ के लिए तैयार हो रहे बाकी के बैलून भी तेज हवा के चलते काबू से बाहर होकर इधर उधर उड़ने लगे। इस खतरनाक हादसे का वीडियो Wayne R. Germain नाम एक शख्स ने अपने एफबी अकाउंट से पोस्ट किया है। उसका दावा है कि घटना अमेरिका के Chatsworth, Illinois की है।

SI News Today

Leave a Reply