Thursday, April 25, 2024
featuredमध्यप्रदेश

वायरल हो रही है शिवराज सिंह चौहान की ये फोटो

SI News Today

मध्यप्रदेश में पुलिस की गोली से छह किसानों की मौत से फैली अशांति के बाद शांति बहाली के लिए भेल के दशहरा मैदान में अनिश्चितकालीन अनशन पर बैठे मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने दूसरे दिन रविवार को पार्टी नेताओं और किसानों के आग्रह पर अनशन तोड़ दिया और किसानों के हित में कई घोषणाएं कीं। मुख्यमंत्री शिवराज शनिवार से अनशन पर थे। उन्होंने रात भी टेंट में ही गुजारी। रविवार की सुबह केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, थावरचंद गहलोत, भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय, उपाध्यक्ष प्रभात झा, प्रदेशाध्यक्ष नंदकुमार सिंह चौहान सहित अन्य नेताओं ने चौहान से अनशन खत्म करने की अपील की। उनका कहना था कि ‘राज्य में शांति है, शनिवार से अब तक कोई हिंसा नहीं हुई है।’ वरिष्ठ नेताओं के आग्रह पर मुख्यमंत्री ने पंडाल में मौजूद लोगों से भी अनशन तोड़ने की अनुमति चाही, सभी ओर से हामी भरे जाने के बाद चौहान ने ‘उपवास’ तोड़ दिया। पूर्व मुख्यमंत्री कैलाश जोशी ने उन्हें नारियल-पानी पिलाकर उपवास तोड़वाया। इससे पहले शिवराज ने कहा कि वह राज्य की जनता और किसानों के लिए जीएंगे और उन्हीं के लिए मरेंगे।

हालांकि अनशन के पहले दिन मंच से भाषण देते शिवराज की एक फोटो सोशल मीडिया पर वायरल हो गई है। इसमें वह माइक के आगे हुंकार भर रहे हैं मगर एंगल कुछ ऐसा है कि लगता है कि वह गा रहे हैं। इसी फोटो पर सोशल मीडिया यूजर्स मजेदार कमेंट कर रहे हैं। अधिकतर लोगों ने इसे किसी न किसी गाने से जोड़कर शिवराज पर चुटकी ली है। आप भी देखें चुनिंदा प्रतिक्रियाएं:

शिवराज ने कहा कि किसानों को किसी तरह की समस्या नहीं होने दी जाएगी। उन्होंने कहा, “देश में मध्यप्रदेश ही एक मात्र ऐसा राज्य है, जहां किसानों को शून्य प्रतिशत ब्याज दर पर कर्ज दिया जाता है, बीज व खाद खरीदने के लिए लिए गए कर्ज के मूलधन पर 10 प्रतिशत कम ब्याज लिया जाता है। साथ ही किसानों की मर्जी के बिना जमीन का अधिग्रहण नहीं होगा।”

किसानों की कर्जमाफी की मांग का जिक्र किए बगैर उन्होंने इशारों में ही कहा कि कर्जमाफी संभव नहीं है। राज्य का 80 प्रतिशत किसान हर साल कर्ज लेता है और चुका देता है, महज 20 प्रतिशत किसान डिफाल्टर हैं, उन्हें भी शून्य प्रतिशत कर्ज लेने वालों की सीमा में लाने के प्रयास होंगे।

SI News Today

Leave a Reply